logo-image

धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में कितने बदले हालात, RTI में हुआ खुलासा

गृह मंत्रालय ने आरटीआई में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि 370 हटने से तीन महीने पहले 115 आंतकी घटनाएं हुई जबकि ये धारा हटने के बाद 299 आतंकवादी घटनाएं हुई.

Updated on: 11 Dec 2019, 09:22 AM

नई दिल्ली:

संसद के शीतकालीन सत्र की कार्यवाही के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने मंगवार को सदन में कहा कि धारा 370 के हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य हैं. उन्होंने ये भी कहा कि धारा 370 को रद्द करने और प्रदेश से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद से वहां पुलिस की गोली से एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है. वहीं कश्मीर से धारा 370 हटने के तीन महीने बाद और इससे पहले के आरटीआई के तहत महत्वपूर्ण खुलासे हुए हैं. गृह मंत्रालय ने आरटीआई में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि 370 हटने से तीन महीने पहले 115 आंतकी घटनाएं हुई जबकि ये धारा हटने के बाद 299 आतंकवादी घटनाएं हुई.

ये भी पढ़ें: धारा 370 हटने के बाद कश्मीर में 84 बार हुई घुसपैठ-गृह मंत्रालय

370 हटने के बाद की आंतकी घटनाएं

कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद 299 आंतकी घटनाएं हुई, जिसमें 21 आतंकवादी मारे गए. ये आंकड़ें आंतकवादियों की बौखलाहाट को दर्शाता है.

2 कश्मीरी नागरिक मारे गए ,45 हुए घायल

तीसरे प्रश्न में यह जानकारी मांगी गई थी कि कितने कश्मीरी नागरिक इस साल अबतक पत्थरबाज़ी एवं पुलिस से झड़प में मारे गए या घायल हुए. जिसके जवाब में बताया गया कि इसमें 2 कश्मीरी नागरिक की मौत हुई हैं. जिस तरह पाकिस्तान आरोप लगा रहा है के कश्मीरी नागरिकों बड़ी संख्या में मारे जा रहे हैं. ऐसे में यह जानकारी आना के पाक के मुंह पर जोरदार तमाचा है.

पहले से सुरक्षित हुए हमारे सुरक्षा बल

धारा 370 हटने के बाद हमारे देश के जवान पहले से ज़्यादा सुरक्षित हुए हैं , जहां धारा के हटने से 3 माह पहले तक 15 सुरक्षा बल शहीद हुए थे. वहीं यह संख्या 370 के हटने के तीन माह बाद तक मात्र 3 रह गई. यह खबर कहीं न कहीं भारतीय नागरिकों को सुकून देनी वाली है.

और पढ़ें: भारतीय अमेरिकी सांसद ने कश्मीर मामले पर अमेरिकी संसद में पेश किया प्रस्ताव

370 हटने से तीन माह पहले तक की आंतकी घटनाएं

धारा 370 हटने से पहले राज्य में 115 आंतकी घटनाएं हुई, जिसमें 58 आतंकवादी मारे गए. यह तथ्य इस बात को दर्शाते हैं के आतंकवादी घटनाएं लगातार चलती रही हैं. इसके आलावा 58 आतंकवादियों को मौत के घाट उतारना भारतीय फ़ौज की सफलता है. लेकिन 370 हटने के बाद आतंकी घटनाएं बढ़ी है, जिनका अचानक बढ़ना आतंकवादियों की बौखलाहट को दर्शाता है.