logo-image

ISRO चीफ एस सोमनाथ कैंसर से पीड़ित, Aditya-L1 की लॉन्चिंग के दिन चला पता, मगर...

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख एस सोमनाथ (S Somnath) कैंसर से पीड़ित हैं. उन्हें इस बात की जानकारी आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग के वक्त हुई. एक मीडिया चैनल से बात करते हुए उन्होंने बताया कि, स्कैन में कैंसर की वृद्धि देखी गई थी.

Updated on: 04 Mar 2024, 03:13 PM

नई दिल्ली :

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख एस सोमनाथ (S Somnath) कैंसर से पीड़ित हैं. उन्हें इस बात की जानकारी आदित्य-एल1 की लॉन्चिंग के वक्त हुई. एक मीडिया चैनल से बात करते हुए उन्होंने बताया कि, स्कैन में कैंसर की वृद्धि देखी गई थी. सोमनाथ ने कहा कि, चंद्रयान-3 मिशन लॉन्च के दौरान कुछ स्वास्थ्य समस्याएं थीं.. हालांकि, उस वक्त इस बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं थी. उन्होंने कहा कि, उनके शरीर मे कैंसर उसी दिन हुआ था जिस दिन आदित्य-एल1 मिशन लॉन्च किया गया था. 

उन्होंने बताया कि, ये खबर न सिर्फ उनके लिए, बल्कि उनके परिवार और सहकर्मियों के लिए भी बहुत बड़ा झटका था. 

गौरतलब है कि, 2 सितंबर, 2023 को, जब भारत की पहली अंतरिक्ष-आधारित सौर वेधशाला, आदित्य एल1, सूर्य का अध्ययन करने के लिए अपनी यात्रा पर निकली, तो एस सोमनाथ का नियमित स्कैन हुआ, जिसमें उनके पेट में वृद्धि का पता चला. 

पेशेवर जिम्मेदारियों के.. स्वास्थ्य चुनौती

इसके बाद उन्हें आगे की जांच के लिए चेन्नई ले जाया गया, जहां उनमें वंशानुगत बीमारी की मौजूदगी की पुष्टि हुई. इसी समय अंदाजा हो गया कि, उन्हें अपनी पेशेवर जिम्मेदारियों के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चुनौती का भी सामना करना पड़ रहा है, जिसके बाद उनका ऑपरेशन हुआ और उसके बाद कीमोथेरेपी हुई.  एस सोमनाथ ने बताया कि, "यह परिवार के लिए एक झटका था, लेकिन अब, मैं कैंसर और इसके इलाज को एक समाधान मानता हूं."

कैंसर के खिलाफ अपनी लड़ाई की दौर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि, "मैं उस समय पूर्ण इलाज के बारे में अनिश्चित था, मैं इस प्रक्रिया से गुजर रहा था."

गौरतलब है कि, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी और इसके इलाज के प्रति उनका व्यावहारिक दृष्टिकोण, उनके चरित्र की उल्लेखनीय ताकत और अटूट भावना को दुनिया के सामने पेश करता है. उनकी रिकवरी किसी चमत्कार से कम नहीं है. अस्पताल में केवल चार दिन बिताने के बाद, उन्होंने पांचवें दिन से बिना किसी दर्द के काम करते हुए इसरो में अपनी ड्यूटी फिर से शुरू कर दी थी. 

फिलहाल एस सोमनाथ का कहना है कि, वे नियमित जांच और स्कैन से गुजर रहे हैं, हालांकि अभी वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं और अपने काम पर लौट गए हैं.