logo-image

हताश पाकिस्तान रच रहा है भारत के खिलाफ साजिश, युद्ध जैसे हालात सैटेलाइट ने किए रिकॉर्ड

जम्मू-कश्मीर से मोदी सरकार द्वारा धारा 370 खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान में अभी जिस तरह की हलचल देखने को मिल रही है, उससे लगता है जैसे पाकिस्तान या तो युद्ध की तैयारी में जुटा हुआ है या फिर भारत से काफी डरा हुआ है और अपने बचाव में लगा है.

Updated on: 10 Aug 2019, 02:49 PM

highlights

  • सैटेलाइट इमेज में प्रमुख बंदरगाहों पर पाकिस्तान नौसैनिक बेड़े में हलचल.
  • नियंत्रण रेखा के पास के कई वायुसेना के बेस कैंप खाली कराए गए.
  • पाक अधिकृत कश्मीर में वीवीआईपी फ्लाइट्स के मूवमेंट में तेजी

नई दिल्ली.:

पाकिस्तान की स्थिति आगे कुंआ पीछे खाई वाली हो चुकी है. घरेलू समस्याओं से आवाम का ध्यान अलग-थलग करने के काम आने वाला कश्मीर मुद्दा भी अब उसके पास नहीं बचा है. ऐसे में वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान खींचने के लिए भारत के खिलाफ कोई गहरी साजिश रच रहा है. जम्मू-कश्मीर से मोदी सरकार द्वारा धारा 370 खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान में अभी जिस तरह की हलचल देखने को मिल रही है, उससे लगता है जैसे पाकिस्तान या तो युद्ध की तैयारी में जुटा हुआ है या फिर भारत से काफी डरा हुआ है और अपने बचाव में लगा है. इस बारे में ओपन सोर्स इंटेलिजेंस की सैटेलाइट इमेज भारत की पेशानी पर बल डालने वाली ही हैं.

यह भी पढ़ेंः जम्‍मू-कश्‍मीर से आर्टिकल 370 को हटाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची नेशनल कॉन्फ्रेंस

कश्मीर रूपी 'ऑक्सीजन' खत्म
पाकिस्तान के पूर्व जनरल परवेज मुशर्ऱफ जिस 'कश्मीर इश्यू' की बात करते थे और जो घरेलू समस्याओं से आवाम का ध्यान बंटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, वह धारा 370 के हटते ही पाकिस्तान के हाथ से निकल चुका है. पाकिस्तान की सेना और राजनीति के लिए कश्मीर वह 'ऑक्सीजन' थी, जो उसके हुक्मरानों को बंटवारे के बाद से जिंदा रखे हुए थी. इतिहास गवाह है कि कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय बिरादरी का ध्यान खींचने के लिए पाकिस्तान किसी भी हद तक जा सकता है. इस बार भी कुछ ऐसा ही लग रहा है. ओपन सोर्स इंटेलीजेंस से प्राप्त सैटेलाइट इमेज बताती हैं कि कश्मीर पर अपनी ही आवाम के बीच शर्मिदंगी झेल रही पाकिस्तान सेना और उसके प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के खिलाफ कोई गहरी साजिश रच रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी नहीं तो प्रियंका गांधी अध्‍यक्ष बनें, कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नेताओं की राय

पाकिस्तान नौसेना का बेड़ा सक्रिय
इन सैटेलाइट इमेज से साफ पता चलता है कि कराची, ओरमारा और ग्वादर बंदरगाह से पाकिस्तान की नौसेना का लगभग पूरा का पूरा बेड़ा समुद्र में आ खड़ा हुआ है. ओरमारा का जिन्ना नौसैनिक अड्डा समेत ग्वादर और कराची बंदरगाह पर युद्धपोत दिखाई पड़ रहे हैं. इसके ठीक एक महीने के पहले की सैटेलाइट इमेज में तीनों ही बंदरगाह खाली दिखाई पड़ रहे थे. जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने की भारत सरकार के फैसले के बाद पाकिस्तान नौसेना का यह एक बड़ा मूवमेंट है. हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि पाकिस्तान अपने नौसैनिक बेड़े को सुरक्षित कर रहा है या भारत पर हमले की तैयारी कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः भारत के ASAT मिसाइल द्वारा नष्ट किए गए उपग्रह का मलबा अब बना ISRO के लिए सरदर्द

नूर खान एयर बेस खाली कराया गया
इससे भी बड़ी चिंता की बात यह है कि रावलपिंडी में चाकलाला के नूर खान पाकिस्तान एयर फोर्स बेस कैंप को भी पूरी तरह खाली करा दिया गया है. नियंत्रण रेखा के पास इस वायुसेना अड्डे को खाली कराने का मकसद यही हो सकती है कि जरूरत पर सीमा पर रसद और अन्य साज-ओ-सामान तेजी से पहुंचाए जा सकें. खबर यह भी है कि पाकिस्तान चीन की मदद से पाक अधिकृत कश्मीर के मानसेहरा में सामरिक टनल बनाने में जुटा हुआ है.

यह भी पढ़ेंः Man VS Wild: Bare Grylls ने किया बड़ा खुलासा, इस देश की आर्मी करना चाहते थे Join

वीआईपी फ्लाइट्स का मूवमेंट तेज
इसके साथ ही पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में वीआईपी फ्लाइट्स का मूवमेंट भी तेज हो गया है. 5 अगस्त के बाद से ही इस इलाके में महज दो दिन में पांच से छह फ्लाइट्स का मूवमेंट नोटिस किया गया है. खबर तो यह है कि खुद पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा वीवीआईपी गल्फस्ट्रीम 4 से इस इलाके का दौरा करने आए थे. यही नहीं, पाकिस्तान के लड़ाकू विमान अवाक्स को एक खास शैली में उड़ान भरते देखा गया है. उड़ान का यह पैटर्न अमूमन युद्ध के समय ही देखा जाता है जब लड़ाकू विमान के साथ या उसके बहुत करीब ईंधन भरने वाले विमान भी तैनात हो.