IRCTC: ट्रेनों में नहीं लगेंगे रिजर्वेशन चार्ट, ऐसे जाने अपना PNR स्टेटस

News State Bureau  |   Updated On : September 16, 2017 06:17:39 PM
 ट्रैन के कोचों पर नहीं लगेगा रिजर्वेशन चार्ट

ट्रैन के कोचों पर नहीं लगेगा रिजर्वेशन चार्ट (Photo Credit : )

नई दिल्ली :  

ट्रेन के कोचों के बाहर लगने वाले रिजर्वेशन चार्ट अब नहीं लगाए जायेंगे। रेलवे ने ये फैसला लिया है कि वह नई दिल्ली, मुंबई सेंट्रल, मुंबई सीएसटी, चैन्नई सेंट्रल, कोलकाता, हावड़ा जंक्शन और सियालदह जंक्शन से बनकर चलने वाली ट्रेनों के कोचों पर चार्ट नहीं लगाएगी।

अब तक ट्रेन के सभी रिजर्व कोचों के बाहर एक रिजर्वेशन चार्ट लगाया जाता है। इस चार्ट में पैसेंजर का नाम सीट नंबर और कहां से कहां तक जाना है इसकी डिटेल्स दी होती हैं। अब रेलवे ने तय किया है कि वह ट्रेन के कोच के बाहर चार्ट नहीं लगाएगी।

इन चार्ट्स के जरिये जिन लोगों का रिजर्वेशन वेटिंग में होता था वो लोग आसानी से अपनी सीट कन्फर्म होने या न होने का पता लगा सकते थे। रेलवे के इस फैसले से ऐसे लोगों को थोड़ी दिक्कतों का सामना करना होगा।

12वीं पास के लिए रेलवे ने निकाली नौकरियां, सैलरी 20 हजार रुपये

लेकिन आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है हम आपको बताते है कि आप अपनी सीट कन्फर्म होने का स्टेटस कैसे पता लगा सकते हैं:

  • सबसे आसान तरीका है कि आप टीसी (TC) से पूछ सकते हैं लेकिन अगर आपको टीसी को ढूंढने की जहमत नहीं करनी है तो आप ऑनलाइन पता लगा सकते हैं।
  • रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट आईआरसीटीसी (IRCTC) पर जाकर आप अपना पीएनआर (PNR) नंबर डालकर अपनी सीट कन्फर्म होने का पता लगा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप indiarailinfo.com पर जाकर भी अपना पीएनआर स्टेटस देख सकते हैं। आप चाहें तो railyatri.in, checkpnrstatusirctc.in, trainspnrstatus.com और confirmtkt.com जैसी वेबसाइटों से भी इसकी जांच कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप रेलवे की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करके भी अपना पीएनआर स्टेटस देख सकते हैं।
  • आप अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर PNR लिखें इसके बाद एक स्पेस देकर पीएनआर नंबर डालें। अब इसे 5888 या 139 या 5676747 या 57886 पर भेज दें। इसके बाद आपको एसएमएस मिलेगा जिसमें पीएनआर स्टेटस की जानकारी मौजूद होगी।

मोदी सरकार ऐसे रेल दुर्घटना पर लगाएगी रोक, जीपीएस से होगी निगरानी

First Published: Sep 16, 2017 06:02:13 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो