logo-image

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे बिम्सटेक के राष्ट्राध्यक्ष, पाकिस्तान पर फिलहाल फैसला नहीं

दक्षिण के दो सुपर स्टार रजनीकांत और कमल हासन को शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए न्योता भेजा जा चुका है. साथ ही श्रीलंका समेत पी-5 देशों के राष्ट्राध्यक्षों समेत कई और मित्र देशों को निमंत्रण भेजा जाएगा.

Updated on: 27 May 2019, 11:29 PM

highlights

  • नरेंद्र मोदी के बतौर पीएम दूसरे शपथ ग्रहण समारोह को भव्य और यादगार बनाने की तैयारी.
  • कमल हासन-रजनीकांत समेत केसीआर और जगन मोहन रेड्डी को भेजा गया न्योता.
  • सार्क, आसियान, पी-5 समूह समेत कई मित्रवत देशों को न्योता. पाकिस्तान पर फैसला नहीं.

नई दिल्ली.:

लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत (Full Majority) के साथ पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह (PM Oath Ceremony) 2014 से भी भव्य होने जा रहा है. इसे ऐतिहासिक बनाने की सारी तैयारियां जोरों पर हैं. मेहमानों की लिस्ट भी फाइनल की जा रही है. पता चला है कि दक्षिण के दो सुपर स्टार रजनीकांत (Rajnikant) और कमल हासन (kamal Hasaan) को शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए न्योता भेजा जा चुका है. साथ ही श्रीलंका समेत पी-5 देशों के राष्ट्राध्यक्षों समेत कई और मित्र देशों को निमंत्रण भेजा जाएगा. 

बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल ऐंड इकॉनमिक को-ऑपरेशन' (BIMSTEC) बंगाल की खाड़ी से तटवर्ती या समीप देशों का एक अंतर्राष्ट्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग संगठन है. इस संगठन में सात देश हैं, जिनमें दक्षिण एशिया से बांग्लादेश, भारत, भूटान, नेपाल व श्रीलंका और दक्षिण पूर्व एशिया से म्यांमार व थाईलैंड शामिल हैं. इसका मुख्यालय ढाका, बांग्लादेश में है. बिम्सटेक के राष्ट्राध्यक्ष भी पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेंगे.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी के प्रचंड बहुमत के बाद पाकिस्तान के बदले सुर!, इमरान खान ने फोन पर पीएम मोदी को दी बधाई

कमल हासन को निमंत्रण है सुखद आश्चर्य
गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के पहले से ही कमल हासन बीजेपी खासकर पीएम नरेंद्र मोदी के मुखर आलोचक (Adversary) हो चुके थे. यहां तक कि उन्होंने मक्कल निधि मियाम पार्टी का गठन कर खुद भी 17वीं लोकसभा के लिए किस्मत आजमाई. इसके विपरीत रजनीकांत के प्रधानमंत्री मोदी से मित्रवत संबंध हैं. यही नहीं, वह कई मौके पर मोदी की तारीफ भी कर चुके हैं. ऐसे में मोदी के दूसरे शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण उन्हें भेजा जा चुका है, लेकिन अभी तक दोनों सुपर स्टार्स ने अपनी स्वीकृति नहीं भेजी है.

यह भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल में जो हिंसा हुई, उसके लिए BJP नहीं TMC जिम्मेदार है: मुकुल राय

केसीआर और जगन एक ही फ्लाइट से आएंगे दिल्ली
इस बीच तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) (KCR) और आंध्र प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री वाय एस जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) को भी शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए निमंत्रण भेजा गया है. यूं तो जगन भी गुरुवार दोपहर को ही शपथ लेने जा रहे हैं, लेकिन वह और केसीआर एक ही फ्लाइट से पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बनने के लिए रवाना होंगे. जगन मोहन रेड्डी ने अपने पड़ोसी राज्य तेलंगाना से मित्रवत संबंध बनाए रखने की इच्छा जाहिर करते हुए केसीआर को अपने शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने का न्योता भेजा है. बताते हैं कि केसीआर ने इसे स्वीकार कर लिया है. केसीआर जगन के शपथ ग्रहण के बाद उनके ही साथ नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

यह भी पढ़ेंः बादल रडार के सिग्नल में दिक्कत पैदा करते हैं, एयर मार्शल ने की पुष्टि

विदेशी मेहमानों में दिग्गज नेता शामिल
विदेशी मेहमानों की सूची को लेकर अभी तक कोई अधिकृत पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि 2014 की तर्ज पर सार्क (SAARC) और आसियान (ASEAN) के सदस्य देशों को तो निमंत्रण भेजा ही जाएगा. इसके साथ श्रीलंका (Srilanka) और पी-5 (P-5) देशों के राष्ट्राध्यक्षों को भी बुलाया जा रहा है. गौरतलब है कि पी-5 समूह में अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन शामिल हैं. इनके अलावा जर्मनी, इजरायल के साथ सऊदी अरब औऱ संयुक्त अरब अमीरात को भी मोदी के शपथ ग्रहण समारोह का साझेदार बनने के लिए बुलाया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः बंगाल में 'खतरे' में हैं ममता बनर्जी, बीजेपी ने उड़ाई रातों की नींद

इमरान खान का कट सकता है नाम
कुछ सूत्र यह भी बता रहे हैं कि 2014 में जो सम्मान पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) को शपथ ग्रहण समारोह में बुलाकर दिया गया था, उससे पाकिस्तान के वर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) महरूम रह सकते हैं. गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी गुरुवार को शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. उनके साथ छोटे मंत्रिमंडल के भी शपथ लेने की संभावना है. शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन में तैयारियां जोरों पर हैं.

इन मेहमानों के नाम फाइनल
भारत सरकार ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए बिम्सटेक के सदस्य देशों के नेताओं को आमंत्रित किया है. यह सरकार की अपनी अपने पड़ोसी देशों पर पहली नजर वाली नीति पर केंद्रित है. किर्गिज़ गणराज्य के राष्ट्रपति, जो शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष हैं, और मॉरीशस के प्रधानमंत्री, जो इस वर्ष के प्रवासी भारतीय दिवस में मुख्य अतिथि थे, को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी का इस्तीफा CWC ने किया नामंजूर, 'हाथ' को मजबूत करने के लिए दिए गए ये अधिकार

एतिहासिक बहुमत है बीजेपी के साथ
गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इस बार 17वीं लोकसभा के लिए हुए आमचुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. अकेले दम पर भाजपा 303 सीटें लाने में सफल रही है, वहीं एनडीए (NDA) को कुल 353 सीटें मिली हैं. कांग्रेस कुल 52 सीटें तो वहीं यूपीए 91 के आंकड़े पर सिमट गई है.