BREAKING NEWS
  • 17 साल के लड़के ने 60 साल की बुजुर्ग महिला को बनाया हवस का शिकार, मामला जान थर्रा जाएगी रूह- Read More »

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरीः अब हमसफर एक्सप्रेस में सफर करना होगा आसान, इंडियन रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 13, 2019 11:42:34 PM
हमसफर एक्सप्रेस (फाइल फोटो)

हमसफर एक्सप्रेस (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने हमसफर एक्सप्रेस (Humsafar Express) से यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है. भारतीय रेलवे अपनी प्रीमियम हमसफर रेलगाड़ियों से फ्लेक्सी फेयर योजना को हटा दिया है. इसके अलावा ही इन ट्रेनों में शयनयान श्रेणी के कोच लगाने का भी निर्णय किया गया है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है.

यह भी पढ़ेंःकश्मीर मुद्दे पर भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान को दिखाई औकात, कही ये बड़ी बात

रेलवे के अधिकारी ने कहा कि हमसफर ट्रेनों में तत्काल टिकट किराया भी घटाया गया है. इनकी कीमत अब मूल किराये के 1.5 गुना की बजाय 1.3 गुना होगी. उन्होंने यह भी बताया कि यह राहत 35 जोड़ी हमसफर रेलगाड़ियों के लिए है जिनमें फिलहाल केवल AC-3 टियर के कोच लगे होते हैं. लेकिन हमसफर एक्सप्रेस को लोकप्रिय बनाने के लिए इसमें स्लीपर क्लास के भी डिब्बे जोड़े जाएंगे.

उन्होंने कहा, आनंद विहार से इलाहाबाद मार्ग पर चलने वाली हमसफर में इन्हें जोड़ा जाएगा. इसके सफल होने पर अन्य हमसफर ट्रेनों में भी स्पीलर कोच जोड़ा जाएगा. 13 सितंबर 2019 से नए नियमों को लागू कर दिया गया है. बता दें कि भारतीय रेलवे की तरफ से लागू की गई फ्लेक्सी फेयर प्रणाली पूरी तरह से मांग-आपूर्ति पर निर्भर होती है. इसके तहत जिस समय टिकट की मांग ज्यादा होती है, उस वक्त टिकट की कीमतें बढ़ा दी जाती हैं. ऐसा ज्यादातर त्योहारी सीजन में ही होता है. वहीं, दूसरी ओर जब टिकट की मांग कम हो जाती है, तब कीमतें सामान्य हो जाती हैं. अब तक हवाई जहाज की टिकटों में ऐसा होता था.ॉ

यह भी पढ़ेंःन्यू मोटर व्हीकल एक्ट: बैकफुट पर यूपी पुलिस, अब कागजात चेक करने के लिए नहीं रोकी जाएंगी गाड़ियां; जानें क्यों

ये सुविधाएं हैं उपलब्ध

इस ट्रेन के हर कैबिन में कॉफी/टी/सूप वेंडिंग मशीन और हॉट व रेफ्रिजरेटेड पेंट्री साथ ही कई और फैसिलिटी हैं. इसमें सीसीटीवी (CCTV), जीपीएस (GPS) बेस्ट पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सुपरविजन सिस्टम भी हैं. हर बर्थ में लैपटॉप चार्जिंग प्वॉइंट भी दिया गया है.

2016 में शुरू हुई थी हमसफर एक्सप्रेस

हमसफर ट्रेन की शुरुआत 2016 में की गई थी. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने हमसफर एक्सप्रेस का उद्घाटन किया था. इसके बाद यह भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन बन गई थी. वर्तमान में इसकी 35 रूटों पर 70 ट्रेन चल रही हैं.

First Published: Sep 13, 2019 08:06:45 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो