logo-image

ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग के समय यात्रियों को मिलेगा नया ऑप्शन

आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान रेल यात्रियों को गिव इट अप मुहिम में सब्सिडी छोड़ने का विकल्प देगा.

Updated on: 20 Jul 2019, 03:37 PM

highlights

  • रसोई गैस की तर्ज पर यात्रियों को मिलेगा सब्सिडी छोड़ने का विकल्प.
  • अगले महीने से शुरू हो सकती है नई योजना.
  • वरिष्ठ नागरिकों के सब्सिडी छोड़ने से हुआ 78 करोड़ का फायदा.

नई दिल्ली.:

रेल मंत्रालय अपने यात्रियों को रसोई गैस की तर्ज पर सब्सिडी छोड़ने का विकल्प देने जा रहा है. हाल फिलहाल भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को किराये में 47 फीसदी की सब्सिडी देती है. इसके तहत आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान रेल यात्रियों को गिव इट अप मुहिम में सब्सिडी छोड़ने का विकल्प देगा. हालांकि यह रेल यात्रियों पर निर्भर करेगा कि वह सब्सिडी छोड़ता है या उसका लाभ लेता है.

यह भी पढ़ेंः विश्व कप फाइनल में ओवरथ्रो विवाद के बाद एमसीसी करेगा नियमों की समीक्षा

47 फीसदी मिलती है रेल सब्सिडी
गौरतलब है कि मोदी सरकार की रसोई गैस की सब्सिडी योजना काफी सफल रही है. फिलहाल रेल विभाग मुसाफिरों को किराये पर 47 फीसदी सब्सिडी देती है. सब्सिडी की भरपाई माल ढुलाई से होने वाली कमाई से की जाती है. रेल यात्रियों को दी जाने वाली गिव इट अप मुहिम के लिए सोशल मीडिया, रेल टिकट के पीछे, ट्रेन के अंदर और प्रिंट विज्ञापनों के जरिए जागरूकता फैलाई जाएगी. इस योजना की शुरुआत अगले महीने से हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः आनंदीबेन पटेल होंगी उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल, बिहार से मध्‍य प्रदेश भेजे गए लालजी टंडन

सब्सिडी से रेलवे को हुआ 78 करोड़ का फायदा
हाल ही में चेयरमैन रेलवे बोर्ड ने सीआईआई के एक कार्यक्रम में कहा था कि यात्री किराये को लेकर रेलवे लगतार घाटे में है. इससे पहले सीनियर सिटीजन को सब्सिडी छोड़ने का विकल्प दिया गया था. रेल मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक करीब 40 लाख सीनियर सिटीजन ने सब्सिडी छोड़ी थी. इससे रेलवे को करीब 78 करोड़ का फायदा हुआ था.