logo-image

भारतीय नौसेना का समुद्र में पराक्रम, INS सुमित्रा ने लुटेरों से बचाया ईरानी जहाज, 19 पाकिस्तानियों की बचाई जान

नौसेना के आईएनएस सुमित्रा ने समुद्री डकैती के एक बड़ी कोशिश को विफल कर दिया और एक ईरानी जहाज को लुटेरों से बचा लिया.

Updated on: 30 Jan 2024, 10:43 AM

नई दिल्ली:

INS Sumitra Rescue Iranian Ship: अरब सागर में एक बार फिर से भारतीय नौसेना का पराक्रम देखने को मिला. दरअसल, नौसेना के आईएनएस सुमित्रा ने समुद्री डकैती के एक बड़ी कोशिश को विफल कर दिया और एक ईरानी जहाज को लुटेरों से बचा लिया. इस जहाज पर सवार 19 पाकिस्तानी और दूसरे जहाज पर सवार 17 क्रू मेंबर्स को रेस्क्यू कर लिया. बता दें कि इन दिनों अरब सागर भारतीय नौसेना के जवान समुद्री लूट विरोधी अभियान को तेजी से चला रहे हैं.

ये भी पढ़ें: बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक आज, विपक्ष से सदन चलाने में सहयोग का अनुरोध करेगी सरकार

इसी कड़ी में सोमालिया के पूर्वी तट पर सफल समुद्री डकैती विरोधी अभियान को सफलता पूर्वक अंजाम दिया. इस अभियान के दौरान मछली पकड़ने वाले जहाज अल नईमी और उसके चालक दल के 19 पाकिस्तानी नागरिकों को बचा लिया. इस जहाज को 11 सोमाली समुद्री लुटेरों ने लूटने की कोशिश की थी. जानकारी के मुताबिक, भारतीय नौसेना ने 28 और 29 जनवरी को अरब सागर में दो जहाजों को हाईजैक होने से बचाया.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, नौसेना के युद्धपोत INS सुमित्रा ने रविवार को ईरान के जहाज एफबी ईरान को हाईजैक करने से बचा लिया. इसके बाद अरब सागर में ही ऑपरेशन चलाकर अल नईमी नाम के जहाज को सोमालिया के लुटेरों से बचा लिया. इस ऑपरेशन में भारत के मरीन कमांडोज शामिल हुए. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आईएनएस सुमित्रा ने दूसरे सफल एंटी पाइरेसी ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया.

ये भी पढ़ें: Stock Market Opening Today: शेयर बाजार में तेजी का रुख जारी, बढ़त के साथ ओपन हुए सेंसेक्स-निफ्टी

इस ऑपरेशन के  दौरान नौसेना के जवानों ने 19 क्रू मेंबर्स और जहाज को हथियारों से लैस सोमाली समुद्री लुटेरों से बचा लिया. नौसेना अधिकारियों के मुताबिक, हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री डकैती रोधी अभियानों पर तैनात उसके जहाज सभी नाविकों की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध हैं.

5 जनवरी को भी बचाया था एक जहाज

बता दें कि जनवरी के महीने में सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने कई बार जहाज और नौकाओं को निशाना बनाने की कोशिश की है. लेकिन समुद्र में मुस्तैद भारतीय नौसेना के जवानों ने उनके नापाक इरादों को पूरा नहीं होने दिया. 5 जनवरी को भी भारतीय नौसेना ने सोमालिया के समुद्री डकैतों से एक जहाज और उस पर सवार सभी क्रू मेंबर्स को सुरक्षित बचा लिया था. इस मिशन को आईएनएस चेन्नई ने अंजाम दिया और जहाज पर सवार सभी 15 भारतीय नागरिकों को बचाया. ये 15 भारतीय चालक दल के सदस्य मालवाहक जहाज एमवी लीला नोरफोक पर सवार थे. तभी समुद्री डाकुओं ने उसे हाईजैक करने की कोशिश की.

ये भी पढ़ें: लैंड फॉर जॉब स्कैम में लालू के बाद तेजस्वी यादव की बारी, आज ईडी करेगी पूछताछ