logo-image

भारतीय उच्चायुक्त ने पाकिस्तान के पंजाब गवर्नर से करतारपुर कॉरिडोर को लेकर की मुलाकात

भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने कहा कि भारत के सिख समुदाय में करतारपुर कॉरिडोर को लेकर खुशी की लहर है

Updated on: 24 Jul 2019, 08:26 PM

highlights

  • भारतीय उच्चायुक्त ने पंजाब के गवर्नर से की मुलाकात
  • करतारपुर कॉरिडोर को लेकर बातचीत की
  • नवंबर में खोले जाएंगे करतारपुर कॉरिडोर

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने पाकिस्तान के पंजाब के गवर्नर चौधरी मोहम्मद सारवर के साथ लाहौर में मुलाकात की. उन्होंने कहा कि भारत के सिख समुदाय में करतारपुर कॉरिडोर को लेकर खुशी की लहर है. कॉरिडोर के बनने से दोनों देश में खुशियां आएगी. भारत-पाकिस्तान दोनों देश करीब आएंगे. दोनों देश के बीच मित्रता होगी. करतारपुर कॉरिडोर को नंबर इस साल नवंबर में खोला जाएगा.

यह भी पढ़ें - भारत के सामने झुका पाकिस्तान, अब करतारपुर गुरुद्वारे के लिए देगा 42 एकड़ जमीन

 

बता दें कि गुरुनानक जी की जयंती पर कॉरिडोर बनकर तैयार हो जाएगा. इसे नवंबर में खोला जाएगा. भारत ने पाकिस्तान की तरफ से लगातार आतंकवाद के जारी रहने के कारण पूर्णवार्ता शुरू करने से इनकार किया कर दिया था, लेकिन दोनों देश तीर्थयात्रियों के लिए पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा कॉरिडोर को खोलने के लिए वार्ता आयोजित किया जा रहा है. कॉरिडोर नवंबर में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के मौके पर खोला जाएगा. गुरु नानक देव सिख धर्म के संस्थापक थे, जिन्होंने अपने आखिरी दिन करतारपुर में बिताए थे. इस कॉरिडोर के जरिए भारत के सिख तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर की यात्रा की इजाजत होगी.

यह भी पढ़ें - भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर गलियारे का अमेरिका ने ऐसे किया स्वागत

भारत में तीर्थयात्रियों के लिए कॉरिडोर बनाने की मांग की गई थी. इस कॉरिडोर के जरिए भारत के तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान के पंजाब के नारोवल जिले में करतारपुर साहिब मंदिर के दौरे की अनुमति होगी और उसी दिन लौटना होगा. इस कॉरिडोर के निर्माण को लेकर भारत व पाकिस्तान में बीते साल तालमेल बना था. यह कॉरिडोर सिख तीर्थयात्रियों को पवित्र गुरुद्वारा की वीजा मुक्त यात्रा की अनुमति देगा.