logo-image

पाकिस्तान: गुरद्वारा ननकाना साहिब में पथराव, सिख श्रद्धालु फंसे; भारत ने कहा- फौरन कार्रवाई करे PAK

भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) में पवित्र ननकाना साहिब गुरद्वारे में तोड़फोड़ की शुक्रवार को कड़ी निन्दा की.

Updated on: 03 Jan 2020, 11:39 PM

दिल्ली:

भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) में पवित्र ननकाना साहिब गुरद्वारे में तोड़फोड़ की शुक्रवार को कड़ी निन्दा की और पड़ोसी देश से वहां सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में श्री गुरु नानक देव जी के जन्मस्थान पवित्र ननकाना साहिब में सिखों के साथ हिंसा हुई है.

यह भी पढ़ेंःपाकिस्तान में अब भी अमेरिका को खतरा, US के लोगों के लिए जारी की ये एडवाइजरी

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत इस पवित्र स्थान पर तोड़फोड़ और बेअदबी की हरकतों की कड़ी निंदा करता है. इसने कहा कि हम पाकिस्तान सरकार से सिखों की सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं. मंत्रालय ने आगे कहा कि उन बदमाशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए जो इस पवित्र गुरद्वारे में बेअदबी में शामिल हैं और जिन्होंने अल्पसंख्यक सिखों पर हमला किया है.

मीडिया की खबरों के अनुसार, गुरद्वारा ननकाना साहिब पर एक भीड़ ने हमला किया. खबरों के अनुसार शुक्रवार को ननकाना साहिब के स्थानीय लोगों ने शुक्रवार को सिख श्रद्धालुओं पर पथराव किया. पाकिस्तान (Pakistan) के ननकाना साहिब (Gurdwara Nankana Sahib) में गुरुद्वारे पर पथराव किया गया. वहां की भीड़ ने शुक्रवार को ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पत्थर बरसाए. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने गुरुद्वारे को घेर लिया और पत्थरबाजी शुरू कर दी.

यह भी पढ़ेंःअमित शाह बोले- CAA पर एक इंच पीछे नहीं हटेंगे, विजयन ने 11 गैर-भाजपाई मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र

मोहम्मद हसन के परिवार ने इस प्रदर्शन का नेतृत्व किया. जिसने कथित तौर पर सिख लड़की जगजीत कौर का अपहरण किया और उससे निकाह कर लिया था. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे लोग यहां गुरुद्वारे के होने के खिलाफ हैं. उन्होंने आगे कहाकि वे जल्द-से-जल्द इस जगह का नाम ननकाना साहिब से गुलाम-ए-मुस्तफा करवाएंगे.

यह है मामला

ननकाना साहिब गुरुद्वारे में ग्रंथी का आरोप है कि कुछ लोगों ने उनकी बेटी जगजीत कौर का बंदूक की नोक पर अपहरण किया और उसका जबरन निकाह कराया गया. वहीं, एक वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में लड़की ने दावा किया कि उसने खुद अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन कराया और हसन से निकाह किया है. इस मामले के सामने आने के बाद से ही सिख समुदाय के लोग काफी आक्रोशित हैं. वहीं, यह मामला ऐसे वक्त में सामने आया है जब लाहौर में शनिवार से तीन दिन का अंतरराष्ट्रीय सिख सम्मेलन आयोजित हो रहा है.