logo-image

मिशन चंद्रयान-4 को लेकर बड़ा अपडेट, एस्ट्रोनॉट के साथ मून पर लैंड होगा भारत का अगला मिशन, ये रही तारीख

मिशन चंद्रयान को लेकर इसरो ने बड़ी खबर दी है. इसरो प्रमुख ने कहा है कि हम चंद्रयान 4 को लेकर काफी उत्साहित हैं.

Updated on: 10 Apr 2024, 07:33 PM

नई दिल्ली:

चंद्रयान 4 को लेकर इसरो ने बड़ा अपडेट दिया है. इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने जानकारी दी है कि चंद्रयान मिशन की अगली किस्त का विकास चल रहा है, जो देश के चंद्रमा अन्वेषण को आगे बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि चंद्रयान 4 2040 में चंद्रमा पर एक अंतरिक्ष यात्री को उतारने के भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में पहला कदम है. इसरो प्रमुख ने कहा कि चंद्रयान 4 एक अवधारणा है, जिसे हम अब चंद्रयान सीरीज की निरंतरता के रूप में विकसित कर रहे हैं. माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने घोषणा की है कि 2040 में एक भारतीय चंद्रमा पर उतरेगा.

हमारे पास एक हैं परियोजनाएं

एस सोमनाथ ने बताया कि चंद्रयान-4 चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान ले जाने और नमूने एकत्र करने और उन्हें पृथ्वी पर वापस लाने की दिशा में पहला कदम होगा. इसमें चंद्रमा पर जाने और वापस आने की पूरी प्रक्रिया को दर्शाया जाएगा. इसरो रॉकेट और उपग्रह परियोजनाओं से लेकर प्रौद्योगिकी विकास परियोजनाओं तक कई अन्य परियोजनाओं पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे पास कई परियोजनाएं हैं, जिनमें रॉकेट परियोजनाएं, उपग्रह परियोजनाएं और अनुप्रयोग परियोजनाएं और प्रौद्योगिकी विकास परियोजनाएं शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- मरी हुई मां से की बात, AI के इस टूल की मदद से ऐसा हो पाया संभव

अगला मिशन है गगनयान

इसरो ने पिछले साल मिशन चंद्रयान 3 को चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतारा था. अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत ऐसा करने वाला चौथा देश बन गया था. साथ ही 2024 की शुरुआत में इसरो ने भारत का सोलर मिशन आदित्य एल-1 भी लॉन्च किया, जो सफल रहा. अब इस साल भारत का सबसे महत्वाकांक्षी मिशन गगनयान है. इस मिशन के जरिए अपने अंतरिक्ष यात्री को तीन दिनों के लिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा.