logo-image

India-China Dispute: भारत-चीन सीमा को लेकर मोदी सरकार ने क्या उठाया है बड़ा कदम? BRO DG ने बताया

India-China Dispute : भारत और चीन के रिश्ते पिछले कुछ सालों से खराब हैं. विवाद की असली वजह 3440 किलोमीटर लंबी सीमा है. इसे लेकर दोनों देश अपने अपने दांवे कर रहे हैं. BRO के महानिदेशक ने बताया कि केंद्र की मोदी सरकार ने अबतक भारत-चीन सीमा पर क्या-क्या व्यवस्था की है. 

Updated on: 24 Sep 2023, 05:33 PM

नई दिल्ली:

India-China Dispute : भारत और चीन के रिश्ते पिछले कुछ सालों से खराब हैं. विवाद की असली वजह 3440 किलोमीटर लंबी सीमा है. इसे लेकर दोनों देश अपने अपने दांवे कर रहे हैं. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को लेकर कई बाद दोनों देशों की सेना के जवानों के बीच झड़प हो जाती है. इस बीच सीमा सड़क संगठन (BRO) के महानिदेशक ने बताया कि केंद्र की मोदी सरकार ने अबतक भारत-चीन सीमा पर क्या-क्या व्यवस्था की है. 

यह भी पढ़ें : Vande Bharat Express : वंदे भारत चलने पर केंद्रीय मंत्री- BJP की आई प्रतिक्रिया, बोले- आज सपना हुआ पूरा, अब भारत में भी...

BRO के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने चंडीगढ़ में हिमांक एयर डिस्पैच यूनिट का दौरा किया. उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े 3D कंक्रीट प्रिंटेड परिसर के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों से भारत-चीन सीमा पर BRO सहित अन्य एजेंसियों की ओर से निर्माण गतिविधियों में तेजी आई है. भारत सरकार ने पिछले 2 सालों में हमारे बजट में 100 प्रतिशत वृद्धि की है.

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-3 Mission : कैसे जागेंगे विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर? ISRO ने किया चौंकाने वाला खुलासा

BRO के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने आगे कहा कि पिछले 3 सालों में 295 सड़कें, पुल, टनल और एयर डिस्पैच यूनिट बनाए हैं, जिसका हमारे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उद्घाटन किया है. वे ऐसी जगहों पर भी गए हैं जहां कभी कोई रक्षा मंत्री नहीं गया. उन्होंने 12 सितंबर को 90 परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की हैं. 4 महीनों में हमारी 60 परियोजनाएं और बनकर तैयार हो जाएंगी.