logo-image

सीमा विवाद: तिब्बत में चीनी सेना और टैंकों की तैनाती की खबर को भारत ने किया खारिज

भारत ने चीनी मीडिया के दावे के खारिज करते हुए कहा है कि चीन ने सीमा पर सैन्य बलों की तैनाती में कुछ खास वृद्धि नहीं की है।

Updated on: 20 Jul 2017, 10:15 AM

नई दिल्ली:

भारत-चीन के बीच सीमा पर बढ़े तनाव के बीच चीनी मीडिया लगातार भारत के खिलाफ हमलावर है। चीनी मीडिया ने दावा किया था कि बीजिंग ने तिब्बत में सैन्य अभ्यास किया है और लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक सुरक्षा बढ़ा दी है। भारत ने चीनी मीडिया के इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया है।

भारत ने कहा कि चीन ने सीमा पर सैन्य बलों की तैनाती में कुछ खास वृद्धि नहीं की है। सूत्रों के मुताबिक, 'तिब्बत में चीनी सेना द्वारा किया जा रहा युद्धाभ्यास नियमित युद्धाभ्यास के तहत ही किया जा रहा है।'

पिछले दिनों चीन के टेलीविजन चैनल सीसीटीवी ने दावा किया था, तिब्बत में युद्धाभ्यास में सैनिकों को फौरन पहुंचाना, डिजिटल उपकरणों का इस्तेमाल करना तथा संयुक्त हमलों में विभिन्य सैन्य इकाइयों द्वारा साथ मिलकर अभियान को अंजाम देने का अभ्यास किया गया।

एक वीडियो में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों को बंकर तथा होवित्जर को उड़ाने के लिए टैंक रोधी ग्रेनेड व मिसाइलों का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया था।

और पढ़ें: चीन पर सख्त मुलायम, बोले- हमें तिब्बत की आजादी का करना चाहिए समर्थन

वीडियो में रडार इकाइयों को दुश्मनों के विमानों की पहचान करते हुए तथा सैनिकों को लक्ष्य को नेस्तनाबूद करने के लिए विमान भेदी तोपों का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया था।

चीन के तिब्बत क्षेत्र से भारत की लंबी सीमा लगती है। सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में तिराहे पर बीते एक महीने से चीनी तथा भारतीय सेना के बीच गतिरोध कायम है, जिसमें भूटान भी शामिल है।

और पढ़ें: अमेरिका की सलाह, भारत-चीन सीमा विवाद सुलझाने के लिये करें बेहतर व्यवस्था

और पढ़ें: पाकिस्तान को झटका, अमेरिका ने कहा-आतंकियों का मददगार देश