logo-image

मुंबई और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, सोमवार को स्कूल व कॉलेज रहेंगे बंद

भारतीय मौसम विभाग (MMD) ने सोमवार को महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

Updated on: 05 Aug 2019, 06:16 AM

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विभाग (MMD) ने सोमवार को महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी दी है. ओलावृष्टि को ध्यान में रखकर महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को मुंबई, पालघर, ठाणे, रायगढ़, मुंबई उपनगर में स्कुल और कॉलेजों को बंद करने का ऐलान किया है. वहीं, आपातकालीन और आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कुछ सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे. निजी कार्यालय के कर्मचारी जरूरत होने पर बाहर निकले. वहीं, उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी को लेकर सोमवार को स्कूल और कॉलेज बंद रखने का ऐलान किया गया है.

यह भी पढ़ेंः गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही, दीवार गिरने से 3 लोगों की मौत, 2 जख्मी

बता दें कि मुंबई में अगले 48 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसे लेकर राज्य सरकार और बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने सोमवार को स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी करने का सार्वजनिक आदेश जारी किया. वहीं, सरकार ने कहा कि मुंबई महानगर के लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है. आदेश है कि अगर बहुत जरूरी काम हो तब ही घर से बाहर निकले. साथ ही सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों को देरी से आने की सहूलियत दी गई है.

रविवार को पश्चिमी रेलवे सेवाएं देर से जारी रहीं, लेकिन पटरियों में जलभराव के चलते कुर्ला से सायन के बीच मध्य रेलवे की सेवाएं ठप रही. इसके उपनगरीय हार्बर लाइन की सेवा भी बाधित रही. वहीं, मुंबई आने और जाने वाली कई एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनें कैंसिल कर दी गई है.

यह भी पढ़ेंःJ&K में मची उथल-पुथल पर हुई सर्वदलीय बैठक, महबूबा और फारूख ने भारत-पाक से की ये अपील

बता दें कि मुंबई और तटीय कोंकण क्षेत्र में रविवार दिन से ही मूसलाधार बारिश के जारी रहने से विभिन्न सेक्टर में मध्य रेल की सेवाएं प्रभावित हुईं और कुर्ला उपनगर में फंसे करीब 400 लोगों को बचाने के लिए नावें भेजी गई हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. रातभर मूसलाधार बारिश होने के चलते कुर्ला के क्रांति नगर इलाके के कई घरों में पानी घुस गया है, जिसके बाद लगभग 400 फंसे निवासियों को बचाने के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने रबड़ की नावें भेजी हैं.

मौसम विभाग और बीएमसी आपदा नियंत्रण ने लोगों को तटीय क्षेत्रों और समुद्र के किनारे से दूर रहने की चेतावनी दी है. अन्य सभी एजेंसियों के अलावा बीएमसी, भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना इस दौरान हाई अलर्ट पर हैं. वहीं, शुक्रवार की रात से रविवार तक मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी के कई इलाकों में भारी वर्षा लगातार जारी है जिससे चारों ओर पानी भर गया है, सामान्य जिंदगी प्रभावित हो रही है और यातायात की सेवाएं भी बाधित है.