logo-image

महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 3 दिन भारी बारिश, रिकॉर्ड बारिश होने का अनुमान

गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा अभी बना हुआ है. पिछले दिनों गुजरात के कुछ इलाकों में 600 मिलीमीटर तक बारिश का रिकॉर्ड बना है. अगले तीन दिन गुजरात और महाराष्ट्र पर भारी पड़ने वाले हैं.

Updated on: 11 Jul 2022, 03:08 PM

नई दिल्ली :

गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा अभी बना हुआ है. पिछले दिनों गुजरात के कुछ इलाकों में 600 मिलीमीटर तक बारिश का रिकॉर्ड बना है. अगले तीन दिन गुजरात और महाराष्ट्र पर भारी पड़ने वाले हैं. क्योंकि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में अनुमान से भी ज़्यादा तेज़ बारिश हो सकती है. इसलिए लोगों और मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वो नदी में नाव लेकर कम से कम तीन दिनों तक न जाएं साथ में नदी के आसपास के इलाकों को एहतियातन खाली भी कराया जाए. ताकि बाढ़ से बचा जा सके. फिलहाल मौसम विभाग ने बारिश से कोई राहत न मिलने की बात कहते हुए अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ें : UP में मांसाहारियों के लिए बड़ा झटका, इन रास्तों पर नहीं बिकेगा नॅानवेज

मौसम विभाग की माने तो अगले तीन दिन में मुम्बई में भी तेज बारिश होने की संभावना है. पहाड़ी इलाकों पर मौसम विभाग ने कहा है कि इसका अनुमान लगाना बहुत बड़ी चुनौती होती है क्योंकि पहाड़ पर बादल का बनना और फटना ये एक अचानक प्रक्रिया है. अमरनाथ गुफा के पास अचानक बादल फटने से करीब 16 लोगों ने अपनी जान गवाईं थी और 35 लोग घायल हो गए थे. पूरे भारत में मानसून अभी अनुमान से ज़्यादा बारिश दे रहा है लेकिन दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में बारिश काफी कम हुई है. दिल्ली एनसीआर में अगले 2 दिन में मौसम सुहाना होने की उम्मीद है.

हालाकि कुछ मौसम वैज्ञानिक उत्तर प्रदेश में अभी 18 तक बारिश की संभावनाओं से किनारा कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश की अगर बात करें तो अगले एक सप्ताह बारिश होने की कोई संभावना नहीं बन रही है. वहीं दिल्ली एनसीआर में अगले दो दिनों में मौसम सुहाना होने की खबर चर्चा में है.