logo-image

Heat Wave Alert: अगले 2 दिनों में पूर्वी, प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी

Heat Wave Alert: मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक देश के कुछ हिस्सों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक बिहार, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना में गर्म हवाओं से लोगों को परेशानी हो सकती है.

Updated on: 06 Apr 2024, 06:32 AM

नई दिल्ली:

Heat Wave Alert: देशभर में तापमान तेजी से बढ़ रहा है और गर्मी से लोग परेशान भी होने लगे हैं. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को जारी किए मौसम के ताजा अपडेट के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो जिन क्षेत्रों में गर्मी की लहरें देखने को मिल सकती हैं उनमें ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड शामिल हैं. इसके अलावा विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना भी लू की स्थिति बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें: SRH vs CSK : शिवम दुबे की शानदार पारी, चेन्नई ने हैदराबाद को दिया 166 रनों का लक्ष्य

इन इलाकों में चली लू

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रही. इस दौरान इन इलाकों में तेज गर्म हवाएं चलीं. जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया. बता दें कि हीटवेव हवा के तापमान की एक स्थिति है जो उजागर होने पर मानव शरीर के लिए घातक हो जाती है. इसे किसी क्षेत्र में वास्तविक तापमान या सामान्य से उसके विचलन के संदर्भ में तापमान सीमा के आधार पर परिभाषित किया जाता है.

ये भी पढ़ें: लालू यादव को बड़ा झटका, ग्वालियर में RJD सुप्रीमो के खिलाफ वारंट जारी, जानें पूरा मामला

कब होती है हीट वेव की स्थिति

वहीं कुछ देशों में, इसे तापमान और आर्द्रता के आधार पर या तापमान के चरम प्रतिशत के आधार पर ताप सूचकांक के संदर्भ में परिभाषित किया जाता है. 
हीट वेव की स्थिति तब बनती है जब किसी इलाके का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है. 

मौसम विभाग ने दी लू से बचने की सलाह

इसी के साथ मौसम विभाग ने लोगों को लू से बचने की सलाह दी है. मौसम विभाग का कहना है कि लू से बचने के लिए लोग गर्मी के संपर्क से बचें और हो सके तो घर से बाहर न निकलें. हल्के और हल्के रंग वाले कपड़े पहनें. साथ ही ढीले, सूती कपड़े पहनने, सिर ढकने के लिए कपड़ा, टोपी या छाता का उपयोग करें.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का गाजियाबाद में कल रोड शो, इन चीजों के ले जाने पर रहेगी रोक, पढ़ें पुलिस की एडवाइजरी

कहां कैसा रहा गुरुवार को मौसम

मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को, विदर्भ, तेलंगाना और रायलसीमा के कई हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. जबकि गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और केरल के क्षेत्र में, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, विदर्भ, झारखंड, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, केरल और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया गया.