logo-image

महावीर हनुमान को लेकर अब इस Cricketer ने दिया ये बयान

इन दिनों हिंदुस्तान की राजनीति में हनुमान पर अपने अपने क्लेम की सियासत हो रही है. कोई उन्हें दलित बताता है. कोई उन्हें जाट बताता है.

Updated on: 23 Dec 2018, 09:39 AM

नई दिल्‍ली:

इन दिनों हिंदुस्तान की राजनीति में हनुमान पर अपने अपने क्लेम की सियासत हो रही है. कोई उन्हें दलित बताता है. कोई उन्हें जाट बताता है.कोई जैन बताता है तो एक बुक्कल नवाब नाम के नेता ने तो हनुमान को मुसलमान होने का क्लेम कर डाला है. और अब पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान ने हनुमान के बारे में ये कहा.हिंदुस्तान की सियासत का सबसे बड़ा यक्ष प्रश्न बन चुका है कि संकटमोचन हनुमान कौन हैं. जितने मुंह उतने भगवान. क्योंकि इस जगत में ऐसा कौन है जो उन्हें नहीं जानता और यही आज की सबसे बड़ी परेशानी बन गई है कि हनुमान को सब कोई जानता भी है और उनके संकट मोचन स्वरूप पर भरोसा भी करता है.

शनिवार दोपहर प्रदेश सरकार में खेल मंत्री चेतन चौहान ने पत्रकार वार्ता में हनुमान जी की जाति को लेकर किए जा रहे बयानों से किनारा करते हुए कहा कि वह देवता, भगवान व महापुरुष हैं. उनकी कोई जाति नहीं होती. उन्हें किसी एक जाति विशेष से जोड़ना गलत है. भगवान हनुमान हर खिलाड़ी के लिए ईष्ट हैं. वह उनमें ऊर्जा का संचार करते हैं. अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण पर चेतन चौहान ने कहा कि राम मंदिर कल भी अयोध्या में था, आज भी है और कल भी रहेगा.

यह भी देखेंः बीजेपी नेता बुक्कल नवाब ने कहा कि हनुमान है मुस्लमान देखिए वीडियो

सरकार में मंत्री ओमप्रकाश राजभर के भाजपा विरोधी बयानों पर चेतन चौहान ने कहा कि पार्टी आलाकमान स्तर से समय पर उचित निर्णय लेगी. उन्होंने कहा कि चार राज्यों में भाजपा को करारी हार की बात गलत है. वोट प्रतिशत में हर जगह भाजपा कांग्रेस के बराबर है. सिर्फ छत्तीसगढ़ में हार मिली है. अमरोहा में ओडीएफ अभियान पर उठ रहे सवालों पर कहा कि 2001 की गणना के हिसाब से अमरोहा समेत पूरा यूपी ओडीएफ हो चुका है. जो लोग अभी शौचालय से वंचित हैं, उन्हें भी जल्द लाभ दिया जाएगा.

यह भी देखेंः दलित और मुसलमान के बाद हनुमान जी, अब बन गए 'जाट' देखिए वीडियो

शायद यही वजह है कि हिंदुस्तान की सियासत में आज हनुमान पर एक से बढ़कर एक दावे किये जा रहे हैं.पहले हनुमान की जाति का विमर्श हुआ और अब तो अंतर धार्मिक व्याख्या शुरू हो चुकी है. बुक्कल नवाब ने अचानक हनुमान को मुसलमान कह दिया था. दरअसल उसके पीछे वजह हैं यूपी के ही सीएम योगी आदित्यनाथ. उन्‍होंने चुनाव प्रचार के दौरान हनुमान को दलित बताया था.

ये भी पढ़ेंः योगी के मंत्री ने भगवान हनुमान को बताया 'जाट', दिया अजीबो-गरीब तर्क

वैसे सीएम योगी ने चुनाव प्रचार में बहुत दावे किये थे लेकिन सवाल है कि बुक्कल नवाब ने हनुमान पर ही दावा क्यों ठोका .दरअसल राजस्थान में बीजेपी चुनाव हार गई लेकिन सीएम योगी ने राजस्थान के मलपुरा सीट पर हनुमान को दलित बताकर वोट मांगा वहां बीजेपी उम्मीदवार 40 हजार वोट से जीत गया.शायद बुक्कल नवाब को इस हनुमत्नाम चमत्कार पर भरोसा बढ़ गया और उन्होंने हनुमान को मुसलमान बता डाला.