logo-image

Hangzhou Asian Games: एशियन गेम्स में अरुणाचल के 3 खिलाड़ियों की नो एंट्री पर भारत का चीन को जवाब, जानें क्या कहा?

Hangzhou Asian Games : चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश की तीन महिला खिलाड़ियों की नो एंट्री पर भारत ने चीन को करारा जवाब दिया है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है, था और रहेगा.

Updated on: 22 Sep 2023, 04:33 PM

नई दिल्ली:

Hangzhou Asian Games : हांग्जो एशियन गेम में अरुणाचल प्रदेश की तीन महिला खिलाड़ियों की नो एंट्री पर भारत ने चीन को करारा जवाब दिया है. चीन की इस हरकत पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ियों के साथ भेदभाव किया है. हमारे देश का अरुणाचल प्रदेश अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और आगे भी रहेगा. चीन द्वारा जानबूझकर हमारे खिलाड़ियों को रोकने के खिलाफ नई दिल्ली और बीजिंग में कड़ा विरोध दर्ज कराया गया है.

यह भी पढ़ें : Women Reservation Bill 2023 : राज्यसभा में सर्वसम्मति से महिला आरक्षण बिल हुआ पास, जानें पीएम मोदी ने क्या कहा?

चीन की इस हरकत के बाद केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपना चीन दौरा रद्द कर दिया है. वे चीन के हांगझू में होने वाले 19वें एशियाई खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए चीन जाने वाले थे. ये गेम 23 सितंबर से लेकर 8 अक्टूबर तक चलेगा. भारत की तीन वुशू खिलाड़ी न्येमान वांग्सू , ओनिलु टेगा और मेपुंग लाम्गू इस गेम में हिस्सा लेने के लिए जा रहे थे, लेकिन चीन ने एंट्री से मना कर दिया. 

यह भी पढ़ें : भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा के साथ पाकिस्तान को दिखाया आईना, जानें 10 प्वाइंट में  MEA का स्टेटमेंट

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को एशियाई खेल के लिए वीजा ना देने की घटना की निंदा करता हूं. चीन के इस तरह की हरकतों से अरुणाचल प्रदेश की स्थिति बदलने वाली नहीं है. अरुणाचल भारत का हिस्सा रहा है और हमेशा रहेगा. हम इसका कड़ा विरोध करते हैं और वक्त आने पर भारत इसका जवाब देगा.