logo-image

योगी सरकार में मुसलमानों ने बनाया गोरक्षा दल

शुक्रवार को यूपी के लखनऊ में शिया मुस्लिम समूह ने 'गौ रक्षा दल' का गठन किया। इस दल के लोगों का कहना है कि वो इस मुद्दे पर लोगों को शिक्षित करने की दिशा में काम करेंगें।

Updated on: 07 Apr 2017, 09:27 PM

नई दिल्ली:

शुक्रवार को यूपी के लखनऊ में शिया मुस्लिमों ने 'गौ रक्षा दल' का गठन किया। इस दल के लोगों का कहना है कि वो इस मुद्दे पर लोगों को शिक्षित करने की दिशा में काम करेंगें।

गौरतलब है कि हाल ही में अॉल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने इराक से एक बड़े धर्मगुरू अयातुल्‍लाह आगा बशीर नजफी से एक फतवा भी हासिल किया है जिसमें  मुसलमानों से गोकशी नहीं करने को कहा गया है।

अपनी इस मांग को लेकर बोर्ड ने एक प्रस्ताव भी पारित किया है। बोर्ड ने प्रस्‍ताव में कहा कि इमाम सुयुती ने लिखा है,'खुदा के पैगंबर ने कहा है कि गाय का दूध शिफा देता है, जबकि उसका गोश्‍त बीमारियां। इसलिए गाय का दूध पियो, लेकिन गोश्‍त से परहेज करो।' यही नहीं इस्‍लाम में शाकाहार को बढ़ावा दिया है।

आल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने केंद्र सरकार से मांग की है कि तीन तलाक पर कानून बनाकर रोक लगाई जाए और बाबरी मस्जिद का मसला आपसी बातचीत से हल हल किया जाए।

राजस्‍थानः गौ तस्करी के आरोप में गोरक्षकों ने कुछ लोगों को पीटा, एक की मौत

प्रस्ताव में सरकार से तीन तलाक खत्म करने की मांग करते हुए कहा गया कि जिस तरह सती प्रथा के खात्मे के लिये कानून बना था, उसी तरह तीन तलाक का रिवाज बंद होना चाहिए।

बोर्ड का कहना है कि औरत को कभी गुस्‍से में, कभी नशे में तो कभी मामूली से मामूली बातों पर तलाक दे देना औरत की तौहीन और उसे इस्‍लाम से मिले बराबरी के अधिकार के खिलाफ है। ये ना कुरान में है और ना ही पैगंबर ने इसे कहीं लागू किया इसलिए इसे कानून बनाकर रोका जाना चाहिए।

प्रस्ताव में शिया मुसलमानों की आर्थिक, सामाजिक तथा शैक्षणिक स्थिति के आकलन के लिए सच्चर समिति की तरह एक अलग समिति बनाने की मांग की गई।

LIVE: स्वीडन मे भारतीय दूतावास के पास हमला, 3 की मौत,कोई भी भारतीय हताहत नहीं