logo-image

G20 Summit: भारत-फ्रांस संबंध में क्या होगा बदलाव, देखें मोदी-मैक्रों के हाथ नहीं गले मिलने की तस्वीर? 

G20 Summit India : देश की राजधानी दिल्ली में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन का समापन हो गया है. इस समिट में शिरकत करने के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत आए थे. पीएम मोदी की अध्यक्षता में यह आयोजन हुआ था.

Updated on: 10 Sep 2023, 05:17 PM

नई दिल्ली:

G20 Summit India : भारत में दो दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन का समापन हो गया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने आधिकारिक रूप से जी-20 की अगली अध्यक्षता ब्राजील को सौंप दी है. देश की राष्ट्रीय राजधानी में 9-10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन का भव्य का आयोजन हुआ था. इस समिट में शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति से लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत आए. इस बीच आज दोपहर के भोजन के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (President Emmanuel Macron) के बीच बेहद ही सार्थक बातचीत हुई है.   

यह भी पढ़ें : G20 Summit India 2023: राष्ट्रपति के जी20 डिनर में बाइडेन-सुनक समेत ये मेहमान हुए शामिल, यहां देखें खाने का मेन्यू 

जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा?

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi Tweet) ने एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट कर बताया कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ दोपहर के भोजन के समय एक बहुत ही सार्थक बैठक हुई. हमने कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की. हम यह सुनिश्चित करने के लिए तत्पर हैं कि भारत-फ्रांस संबंध प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुएं. इसे लेकर PMO ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने रविवार को वर्किंग लंच पर मुलाकात की. उन्होंने कई क्षेत्रों में भारत-फ्रांस साझेदारी को आगे बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया.

भारत ने एकता और शांति का दिया संदेश : फ्रांस राष्ट्रपति

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट किया कि "दुनिया एक परिवार है."

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि मैं पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं. भारत ने जी-20 की अध्यक्षता के दौरान एकता और शांति का संदेश देने की पूरी कोशिश की, जबकि रूस अभी भी यूक्रेन पर अपनी आक्रामकता जारी रखे हुए है. 

यह भी पढ़ें : G20 Summit India : भारत-मिडल ईस्ट-यूरोप कॉरिडोर से दुनिया को क्या होगा फायदा? मोदी-बाइडेन समेत इस देश ने बताई ये अहम बात

इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि हम वैश्विक शासन-विधि में गहन सुधार का समर्थन करते हैं. सुरक्षा परिषद के साथ-साथ विश्व बैंक और आईएमएफ (IMF) को भी जनसांख्यिकी और अर्थव्यवस्था के संदर्भ में आज की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करना होगा.