logo-image

G20 Summit: आज अपने वतन नहीं लौट पाए कनाडा पीएम ट्रूडो, सामने आई ये बड़ी वजह

G20 Summit 2023 India : भारत में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन संपन्न हो गया है. इस समिट में शिरकत करने आए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो आज अपने स्वदेश नहीं पाए.

Updated on: 10 Sep 2023, 11:24 PM

नई दिल्ली:

G20 Summit 2023 India : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन रविवार को संपन्न हो गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने G20 समिट में शिरकत की. जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद सभी मेहमान अपने-अपने वतन वापस चले गए, लेकिन कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो नहीं लौट पाए. उनके वापस न जाने के पीछे एक बडी वजह सामने आई है. 

यह भी पढे़ं : G20 Summit: भारत-फ्रांस संबंध में क्या होगा बदलाव, देखें मोदी-मैक्रों के हाथ नहीं गले मिलने की तस्वीर? 

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने वतन लौटने के लिए तैयार हुए तो अचानक से उनके प्लेन में तकनीकी खराबी आ गई. जब तक उनके विमान की खराबी ठीक नहीं हो जाती है तब तक वे और उनके प्रतिनिधिमंडल भारत में ही रुकेंगे. हालांकि, इंजीनियरिंग की टीम विमान की खामियों को दूर करने के लिए जुट गई है. बताया जा रहा है कि ट्रूडो के प्लेन में आई तकनीकी खराबी को दूर करने में थोड़ा वक्त लगेगा. 

कनाडा के प्रधानमंत्री के विमान में तकनीकी खराबी आ गई है. हवाई अड्डे के अधिकारी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि कनाडाई प्रतिनिधिमंडल तब तक भारत में रहेगा जब तक कि इंजीनियरिंग टीम समस्या को ठीक नहीं कर लेती.

यह भी पढे़ं : G20 Summit को लेकर पाकिस्तानियों ने अपनी सरकार पर निकाली भड़ास, बोले- ये शर्मिंदगी की बात है

प्रेस सचिव मोहम्मद हुसैन ने कहा कि हवाई अड्डे के लिए प्रस्थान करने पर हमें कनाडाई सशस्त्र बलों द्वारा अवगत कराया गया कि CFC001 तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहा है. इस खराबी को रातों-रात ठीक नहीं किया जा सकता, वैकल्पिक व्यवस्था होने तक हमारा प्रतिनिधिमंडल भारत में रहेगा.