logo-image

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मोहम्मद बाजी का 102 वर्ष की आयु में निधन, सीएम पटनायक ने जताया शोक

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) से प्रेरित होकर बाजी ने ब्रिटिश शासन (British rule) के खिलाफ स्वतंत्रता आंदोलन (Freedom Moovement) में भाग लिया था

Updated on: 27 Jun 2019, 08:29 PM

highlights

  • ओडिशा में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का निधन
  • मोहम्मद बाजी का 102 वर्ष की आयु में निधन
  • सीएम नवीन पटनायक ने जताया शोक

नई दिल्ली:

प्रसिद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मोहम्मद बाजी (Freedom Fighter Mohammed Baji) का गुरुवार को 102 वर्ष की आयु में ओडिशा (Odisha) के नबरंगपुर जिले में निधन हो गया. अविवाहित बाजी ने अपने आवास में अंतिम सांस ली. नबरंगपुर में पूरे राजकीय सम्मान (State honor) के साथ उन्हें सुपुर्दे खाक किया गया.महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) से प्रेरित होकर बाजी ने ब्रिटिश शासन (British rule) के खिलाफ स्वतंत्रता आंदोलन (Freedom Moovement) में भाग लिया था और उन्हें ब्रिटिश सरकार विरोधी गतिविधियों के लिए कई बार गिरफ्तार किया गया था.

उनके करीबियों का कहना है कि 28 जनवरी 1917 को जन्मे बाजी ने 1931 में अपनी स्कूली शिक्षा (Primary Education) बीच में छोड़ दी और कांग्रेस (Congress) में शामिल हो गए. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Odisha CM Navin Patnayak) ने स्वतंत्रता सेनानी मोहम्मद बाजी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वह भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के एक बहादुर सेनानी थे और उन्हें महात्मा गांधी के साथ बेहद नजदीक से कार्य करने का मौका मिला. 

यह भी पढ़ें-मोदी सरकार सुन लो इन महिलाओं की 'पुकार', स्कूल फीस में कटौती से लेकर ये है इनकी जरूरी मांग

मुख्यमंत्री ने कहा, "गांधी की विचारधारा से प्रेरित होकर, उन्होंने अपना पूरा जीवन साधारण तरीके से व्यतीत किया और खुद को नबरंगपुर के बीजापुर स्थित गांधी आश्रम में मानव जाति की सेवा में समर्पित कर दिया."

यह भी पढ़ें-PNB Scam: ब्रिटिश अदालत ने नीरव मोदी की हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई, जानें क्या है मामला