logo-image

विदेश मंत्री बोले- विदेश सेवा के अधिकारियों में अहंकार नहीं आत्मविश्वास

एक संवाद सत्र के दौरान राहुल गांधी ने भारतीय विदेश सेवा पर बातचीत की. राहुल गांधी ने इस बातचीत में कहा, भारतीय विदेश सेवा पूरी तरह से बदल गई है.

Updated on: 21 May 2022, 05:48 PM

नई दिल्ली:

ब्रिटेन दौरे पर गए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शुक्रवार को आयोजित आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का एक बयान से देश की सियासत में हलचल बढ़ा दी. दरअसल, एक संवाद सत्र के दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारतीय विदेश सेवा पर बातचीत की. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने इस बातचीत में कहा, भारतीय विदेश सेवा पूरी तरह से बदल गई है. वहीं, इस पर अब भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पलटवार किया है और जवाब दिया हैं.

20 मई को लंदन में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा, मैं यूरोप के नौकरशाहों से बात कर रहा था और उन्होंने कहा कि भारतीय विदेश सेवा पूरी तरह से बदल गई है. कुछ भी नहीं सुनेंगे, वे घमंडी हैं. अब वे बस हमें बताते हैं कि उन्हें क्या आदेश मिल रहे हैं, कोई बातचीत नहीं हो रही है. आप ऐसा नहीं कर सकते है.

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बयान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जवाब दिया. जयशंकर ने कहा, भारतीय विदेश सेवा बदल गई है और वे सरकार के आदेशों का पालन करते हैं. वे दूसरों के तर्कों का विरोध करते हैं. इसे अहंकार नहीं बल्कि आत्मविश्वास और राष्ट्रहित की रक्षा करना कहते हैं.

भारत में लोकतंत्र वैश्विक आबादी के लिए अच्छा

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आगे कहा, भारत में लोकतंत्र वैश्विक आबादी के लिए अच्छा है. हमारे ग्रह के केंद्रीय आधार के रूप में काम करता है. उन्होंने आगाह किया कि अगर भारतीय लोकतंत्र में दरार आती है तो इससे हमारे ग्रह के लिए समस्याएं खड़ी होंगी.

यह भी पढ़ें : उत्तर भारत के किसी प्रांत में अब कदम रखने नहीं पाएंगे राज ठाकरे: बृजभूषण शरण सिंह

राहुल ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) पर निशाना साधते हुए कहा, भारत में शासन के दो अलग स्वरूप चल रहे हैं, एक जो आवाजों को दबाता है और दूसरा जो उन्हें सुनता है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मौजूदा शासन पर देश को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस की विचारधारा इससे लड़ने के लिए तैयार है.