logo-image

Exit Polls 2023: मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में जानें जनता का मूड, किसके हाथ आएगी सत्ता? 

मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. चुनाव बाद सोमवार को तीनों राज्यों के एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल के अनुमान के मु​ताबिक त्रिपुरा और नगालैंड में भाजपा प्रबल दावेदार के रूप में दिखाई दे रही है.

Updated on: 28 Feb 2023, 12:26 PM

नई दिल्ली:

मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. चुनाव बाद सोमवार को तीनों राज्यों के एग्जिट पोल सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल के अनुमान के मु​ताबिक त्रिपुरा और नगालैंड में भाजपा प्रबल दावेदार के रूप में दिखाई दे रही है. वहीं मेघालय को लेकर अभी कुछ कहना मुश्किल होगा. मेघालय में 59 सीटों पर विधासभा चुनाव हुए हैं. एग्जिट पोल के नतीजे बताते हैं कि यहां पर किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. पिछले चुनाव में त्रिपुरा में ​भाजपा को बड़ी जीत मिली थी. वहीं नागालैंड में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला था. यहां पर भाजपा और एनडीपीपी के साथ अन्य सहयोगी दलों ने मिलकर सरकार बनाई थी. वहीं मेघालय में पिछले चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला. यहां पर कांग्रेस को सबसे अधिक 21 सीटें हासिल हुई थीं. आइए एक्जिट पोल में जानतें हैं इस बार के चुनावी नतीजे क्या हो सकते हैं.

 

मेघालय के एक्जिट पोल 

मेघालय की बात करें तो यहां पर 'आज तक एक्सिस माय इंडिया' द्वारा कराए गए एक्जिट पोल के नतीजों में भाजपा और सहयोगी पार्टी को 4-8 सीटें मिलने की उम्मीद है. सबसे अधिक एमपीपी नेशल पीपल पार्टी को 18 से 24 सीटें मिलती दिखाई दे रहीं हैं. वहीं कांग्रेस को 6 से 12 सीटें मिलने का अनुमान है. 'टाइम्स नाउ ईटीजी' भाजपा को तीन से सीटें दे रहा है. वहीं एमपीपी को 18 से 26 दे रहा है. कांग्रेस को 2 से 5 सीटें दे रहा है. इसी तरह अन्य एक्जिट में जी न्यूज मैट्रिज,  इंडिया न्यूज जन की बात और पोल ऑफ पोल्स में इस तरह के आंकड़े ही पेश किए गए हैं. यहां पर त्रिशंकु सरकार का अंदेशा जताया है. इन पोल्स में टीएमसी को अच्छी सीटें मिल रही हैं. यह 18 से 14 तक पहुंच रही हैं.   

​त्रिपुरा के एक्जिट पोल 

त्रिपुरा के एक्जिट पोल में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है. सभी एक्जिट पोल उसे 40 सीटों के आसपास सीटें देते दिखाई दे रहे हैं. 'आज तक एक्सिस माय इंडिया' में भाजपा को 36-45 सीटें, वहीं 'इंडिया न्यूज- जन की बात' ने उसे 29-40 सीटें दी है. वहीं कांग्रेस की बात करें तो सभी पोल उसे 15 सीटों तक समेट रहे हैं. यहां Tipra Motha Party को 16 सीटों के आसपास मिलती दिख रही है.

नागालैंड के एक्जिट पोल  

यहां पर भाजपा और Nationalist Democratic Progressive Party मिलकर चुनाव लड़ रही थीं. 'आज तक एक्सिस माय इंडिया' ने अपने एक्जिट में भाजपा को 38-48 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. वहीं 'टाइम्स नाउ ईटीजी' ने 44 सीटों पर जीत का अनुमान लगाया है. इस पोल में कांग्रेस  की हालात पतली नजर आ रही है. उसे यहां पर शून्य सीट मिलती दिखाई दे रही है. वहीं एनपीएफ को 15 सीटें मिलने की उम्मीद बताई जा रही है.