logo-image

हरियाणा में बनेगी BJP और JJP की सरकार, दुष्यंत चौटाला ने दिया बीजेपी को समर्थन

दुष्यंत चौटाला ने दिया बीजेपी को समर्थन, हरियाणा में बनेगी BJP और JJP की सरकार

Updated on: 25 Oct 2019, 11:55 PM

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को जननायक जनता पार्टी (जजपा) के साथ गठबंधन कर लिया जिसने 90 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीटें जीती हैं. उप मुख्यमंत्री जजपा से होगा. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने जजपा नेता दुष्यंत चौटाला के साथ आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री भाजपा से और उपमुख्यमंत्री क्षेत्रीय दल जजपा से होगा. सूत्रों ने कहा कि हरियाणा के वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के शनिवार को चंडीगढ़ में आयोजित एक बैठक में भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने की उम्मीद है. खट्टर उसके बाद सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के समक्ष दावा पेश करेंगे. चौटाला के उपमुख्यमंत्री बनने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें- गिरीश मुर्मू बने जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल, जानिए उनका गुजरात कनेक्शन

शाह ने संवाददाताओं से कहा, ‘हरियाणा में मतदाताओं के जनादेश के साथ जाते हुए दोनों पार्टियों ने निर्णय किया है कि भाजपा और जजपा साथ मिलकर सरकार बनाएंगी. मुख्यमंत्री भाजपा से होगा जबकि उप मुख्यमंत्री जजपा से होगा.’ उन्होंने कहा कि गठबंधन जनादेश की ‘भावना’ के अनुरूप है. संवाददाता सम्मेलन में शाह और चौटाला के अलावा खट्टर और भाजपा के अन्य नेता मौजूद थे. चौटाला ने कहा कि उनकी पार्टी का मानना है कि हरियाणा में स्थिरता के लिए गठबंधन जरूरी था.

यह भी पढ़ें- करतारपुर गलियारा सेवा शुल्क से कंगाल पाकिस्तान को मिलेगी राहत, जानिए हर रोज होगी इतनी कमाई 

बृहस्पतिवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना में भाजपा को 40 सीटें मिलने के बाद पार्टी के शीर्ष नेता सक्रिय हो गए थे. भाजपा का सीटों का आंकड़ा बहुमत से छह कम रह गया था. सात निर्दलीय विधायकों ने भी भाजपा को समर्थन की घोषणा की है. भाजपा का चौटाला को अपने पाले में लाने का निर्णय जाटों को तुष्ट करने की उसकी इच्छा को रेखांकित करता है जिससे कि उसकी सरकार सुचारू तरीके से चल सके. राज्य में प्रभावी जाट समुदाय के बारे में माना जाता है कि उन्होंने हाल के चुनावों में भाजपा के खिलाफ वोट किया. इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि उसे सरकार के बने रहने के लिए निर्दलीयों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.