logo-image

इंडिगो हर नए ए320 नियो विमान पर पुराने पीडब्ल्यू इंजनों वाले विमान को बाहर करे : डीजीसीए

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इंडिगो से कहा है कि वह यह सुनिश्चित करे कि उसके खड़े किए गए पुराने ए-320 नियो विमानों के स्थान पर बेड़े में नए ए-320 नियो विमान शामिल कर लिए जाएं. कंपनी के पुराने विमानों को उसके प्रैट एंड व्हिटनी इंजनों में खामी

Updated on: 26 Nov 2019, 03:00 AM

दिल्ली:

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इंडिगो से कहा है कि वह यह सुनिश्चित करे कि उसके खड़े किए गए पुराने ए-320 नियो विमानों के स्थान पर बेड़े में नए ए-320 नियो विमान शामिल कर लिए जाएं. कंपनी के पुराने विमानों को उसके प्रैट एंड व्हिटनी इंजनों में खामी के चलते खड़ा कर दिया गया था. विमानन क्षेत्र के नियामक डीजीसीए ने सोमवार को यह निर्देश जारी किए हैं.

इससे पहले डीजीसीए इंडिगो को 31 जनवरी तक खामियों वाले इंजन लगे सभी 97 ए-320 नियो विमानों को परिचालन से बाहर करने या फिर उन्हें खड़ा करने के लिए तैयार रहने को कह चुका है. डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एक नया विमान लाने पर मौजूदा अपरिवर्तित इंजन वाले एक विमान को बाहर करें.

इसे भी पढ़ें:शक्ति प्रदर्शन के दौरान अजित पवार के खिलाफ खुलकर बोले शरद पवार- व्हिप न मानने वालों पर होगी कार्रवाई

पीएडडब्ल्यू इंजन बदलने के बाद ही परिचालन से बाहर किए गए विमानों को नये कार्यक्रम के मुताबिक संचालन की अनुमति दी जा सकती है. नियामक के निर्देश से विमान कंपनी की विस्तार योजना पर असर पड़ सकता है क्योंकि उसे आगामी दिनों में बेड़े में आने वाले ए-320 नियो विमानों को मौजूदा रूट में ही तैनात करना पड़ सकता है.

अधिकारी ने कहा कि डीजीसीए के निर्देश के मुताबिक अगले साल 31 जनवरी तक ए-320 नियो खामी वाले पीएंडडब्ल्यू इंजनों वाले इंडिगो के सभी विमानों को बाहर करना है और इस संबंध में समय पर कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए गए हैं. इंडिगो ने एक बयान में कहा कि उड़ानों का मौजूदा कार्यक्रम बरकरार है. विमान कंपनी ने कहा इंडिगो डीजीसीए के निर्देश को पूरा करने के संबंध में कदम उठा रहा है.