logo-image

ED अधिकारी पर CBI ने कसा शिकंजा, 5 करोड़ की रिश्वत लेने का आरोप

सीबीआई ने शराब कारोबारी अमनदीप ढल द्वारा पांच करोड़ रुपये के कथित भुगतान के मामले  में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सहायक निदेशक पवन खत्री के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

Updated on: 28 Aug 2023, 11:25 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने शराब कारोबारी अमनदीप ढल द्वारा पांच करोड़ रुपये के कथित भुगतान के मामले  में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सहायक निदेशक पवन खत्री के खिलाफ मामला दर्ज किया है. ऐसा बताया जा रहा है कि ढल दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में कथित तौर पर सहायता चाहता था. अधिकारियों के अनुसार, सीबीआई ने एअर इंडिया के एक सहायक महाप्रबंधक दीपक सांगवान, चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रवीण कुमार वत्स, क्लेरिजेस होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विक्रमादित्य और दो अन्य–ईडी में एक यूडीसी  नितेश कोहर और बीरेंद्र पाल सिंह को नामजद किया. 

ये भी पढ़ें: आदित्य L-1 सूर्य पर क्या-क्या लगाएगा पता, ISRO के पूर्व वैज्ञानिक नारायण ने दी जानकारी

सीबीआई की ये कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक शिकायत के बाद आरंभ हुई थी. इसमें दिल्ली सरकार की आबकारी नीति  घोटाले में जांच के वक्त पाया कि मामले के आरोपी अमनदीप ढल और उसके पिता बीरेंद्र पाल सिंह ने पांच करोड़ रुपए की रिश्वत चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रवीण वत्स को ईडी जांच में सहायता करने के  लिए दिया था. उन्होंने बताया कि वत्स ने ईडी को जानकारी दी थी कि सांगवान ने दिसंबर 2022 में उसे खत्री से मुलाकात करवाई थी. 

अधिकारियों के अनुसार वत्स ने आरोपियों की सूची से ढल का नाम हटाने को लेकर दिसंबर 2022 में वसंत विहार में आईटीसी होटल के पीछे एक पार्किंग स्थल पर सांगवान और खत्री को 50 लाख रुपए का  भुगतान किया था. अधिकारियों के अनुसार, ईडी ने अपनी जांच को सीबीआई को सौंप दिया. इसके आधार पर केंद्रीय जांच एजेंसी ने एक मामला भी दर्ज किया.