मच्छर के काटने से कोरोना वायरस फैलता है कि नहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया ये जवाब

Bhasha  |   Updated On : March 25, 2020 10:24:00 PM
coronavirus

कोरोना वायरस (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली :  

मच्छर के काटने से कोरोना वायरस (Corona Virus) फैलता है कि नहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने जवाब दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने देश में कोरोना वायरस फैलने के बाद फैले कुछ मिथकों को दूर करते हुए बुधवार को कहा कि इसका संक्रमण मच्छर के काटने से नहीं फैलता है.

इस धारणा पर कि हर किसी को खुद को इस वायरस से बचाने के लिए मास्क पहनना चाहिए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ऐसे लोगों को मास्क पहनना चाहिए जिनमें बुखार, खांसी और जुकाम जैसे लक्षण हैं या वे स्वास्थ्य कर्मी हैं या पृथक इकाइयों की देखभाल करने का काम कर रहे हैं. मंत्रालय ने इस वायरल संक्रमण के बारे में अफवाहों और गलत सूचनाओं को दूर किया जिसने भारत में 10 लोगों की जान ले ली है और 600 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है.

मंत्रालय ने कहा कि यह एक मिथक है कि केवल कोविड -19 के लक्षणों वाले लोग ही इस बीमारी को फैला सकते हैं. उसने कहा, यहां तक ऐसे लोग भी कोविड-19 संक्रमण फैला सकते हैं जो इससे संक्रमित हैं लेकिन उनमें बीमारी के कोई भी लक्षण नहीं हैं. मंत्रालय ने साथ ही कहा कि यह एक मिथक है कि लहसुन खाने और शराब का सेवन करने से कोरोना वायरस को रोका जा सकता है. उसने कहा कि लहसुन खाने और शराब पीने से कोविड-19 को नहीं रोका जा सकता.

First Published: Mar 25, 2020 10:22:21 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो