logo-image

सीएम देवेंद्र फडणवींस ने कहा कर्जमाफी के बाद बैंक जल्दी से जल्दी किसानों को दें एनओसी

बैंकों को सूचना दे दी गई है कि जिन-जिन किसानों का कर्ज माफ हो चुका हो उनका खाता अब निल कर दिया जाये.

Updated on: 07 Jun 2019, 06:16 PM

highlights

  • महाराष्ट्र सीएम फडणवींस ने किसानों के लिए किया ऐलान
  • किसानों की कर्ज माफी के बाद बैंकों से कहा उनके खाते निल किए जाएं
  • खाते निल न होने की वजह से किसानों को दोबारा कर्ज नहीं मिल पा रहा है
  • किसानों के लिए खाद और पेस्टीसाइट का इंतजाम करवाएगी सरकार

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवींस ने मीडिया से बातचीत की इस दौरान उन्होंने किसानों की कर्जमाफी पर बातचीत की. मीडिया से बातचीत के दौरान महाराष्ट्र सीएम ने बताया कि यहां के बैंकों को सूचना दे दी गई है कि जिन-जिन किसानों का कर्ज माफ हो चुका हो उनका खाता अब निल कर दिया जाये. आपको बता दें कि किसानों की कर्जमाफी के बाद बैंकों ने उन किसानों के खातों को निल नहीं किया जिससे उन्हें दोबारा लोन नहीं मिल पा रहा है. इसलिए महाराष्ट्र की सभी बैंकों को ये आदेश दिए गए हैं.

महारष्ट्र सरकार ने किसानों को खेती के लिए खाद के पूरे इंतज़ाम किए हैं, इसके अलावा किसानों को पेस्ट कंट्रोल का भी पूरा इंतज़ाम किया गया है ताकि किसान खरपतवार से भी फसलों को आसानी से बचा सकें. सीएम फडणवींस ने बताया कि इन सब के अलावा महाराष्ट्र के किसानों के लिए मक्का की खेती पर कुछ नुकसान ना हो इसके लिए भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं. इन सब के अलावा महाराष्ट्र में पानी की किल्लतों पर भी महाराष्ट्र सरकार की विशेष नजर है ताकि किसानों को मॉनसून की बारिश पर निर्भर न रहना पड़े.

सीएम फडणवींस ने आगे कहा कि महाराष्ट्र सरकार सूखे के दौरान किसानों की जरूरतों को देखते हुए महाराष्ट्र में कृत्रिम बारिश की तौयारी भी कर रही है. अगर जरूरत पड़ी तो किसानों के लिए सरकार यह कदम भी उठाएगी.