logo-image

मुख्य आयुक्त राजीव कुमार ने ईवीएम पर सवाल उठाने वाले लोगों को घेरा, शायराना अंदाज में दिया ये जवाब

मुख्य आयुक्त राजीव कुमार ने आज ईवीएम को कोसने वाले को शायराना अंदाज में घेरा है. ईवीएम में खामियां निकालते हैं और उस पर कटाक्ष करते हैं. उन्हें ये शायरी पढ़ने की जरुरत है.

Updated on: 16 Mar 2024, 06:39 PM

नई दिल्ली:

इलेक्शन कमीशन के मुख्य आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. देशभर में 7 चरणों में वोटिंग होगी. सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि आम चुनाव 7 चरणों में होंगे, पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा, जबकि तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा, चौथे चरण का मतदान 13 मई को, पांचवें चरण का मतदान 20 मई को, छठे चरण का मतदान 25 मई को और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा. वहीं, मतगणना 4 जून को होगा. इस दौरान राजीव कुमार ने राजनीतिक पार्टियों को हिदायत भी दिया है. उन्होंने गुजारिश करते हुए कहा कि कैंपन के दौरान पर्सनल अटैक से बचे और डेकोरम को मेनटेन रखें. इसके बाद उन्होंने उर्दू अदब के मशहूर शायर बशीर बद्र का ये शेर सुनाया.

दुश्मनी जम कर करो लेकिन ये गुंजाइश रहे
जब कभी हम दोस्त हो जाएं तो शर्मिंदा न हों

राजीव कुमार ने आगे कहा कि आजकल बहुत जल्दी दोस्त और दुश्मन बनने का सिलसिला चल रहा है. इसलिए पार्टियों को इतना गंदा नहीं बोलना चाहिए कि एक दूसरे के दुश्मन बन जाएं और आगे कुछ न हो. आपको बता दें कि इससे पहले राजीव कुमार ने रहीम के उस दोहे का जिक्र किया था, जिसमें उन्होंने प्रेम के धागे को बचाए रखने की बात कही थी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मुंह से जो भी निकलता है वह हमेशा के लिए डिजिटली रिकॉर्ड हो जाता है और बार-बार रिप्ले होता रहता है.

ये भी पढ़ें- देश में 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव, 4 जून को होगी मतगणना

रहिमन धागा प्रेम का, मत तोड़ो छिटकाय
टूटे से फिर न मिले, मिले गांठ परिजाए

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमें ऐसी बात गांठ बांध लेनी है, थोड़े प्यार और स्नेह से प्रचार करना है. अपने भाषण के आखिरी हिस्से में उन्होंने कहा कि लोग ईवीएम में खामियां निकालते हैं और उस पर कटाक्ष करते हैं. उन्होंने शायराना अंदाज में उनके लिए अपनी बात कही.

अधूरी हसरतों का इल्जाम हर बार हम पर लगाना ठीक नहीं, 
वफा खुद से नहीं होती खता ईवीएम की कहते हो.

ये भी पढ़ें- चुनावी कार्यक्रम की घोषणा पर बोले PM मोदी- NDA पूरी तरह तैयार