logo-image

Chhath Puja 2023: छठ पूजा के आखिरी दिन घाटों पर उमड़े श्रद्धालु, उगते सूर्य को दिया अर्घ्य, तस्वीरों में देखें महापर्व का नजारा

Chhath Puja 2023: छठ पूजा के आखिरी दिन घाटों पर उमड़े श्रद्धालु, उगते सूर्य को दिया अर्घ्य, तस्वीरों में देखें महापर्व का नजारा

Updated on: 20 Nov 2023, 07:58 AM

New Delhi:

Chhath Puja 2023 Day 4: छठ पूजा का आज यानी 20 नवंबर को आखिरी दिन है. चौथे दिन यानी सप्तमी तिथि को छठ महापर्व का अंतिम दिन होता है. इस मौके पर दिल्ली से लेकर पटना तक छठ घाटों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी हुई है, इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने छठ घाटों पर उगते सूर्य को अर्घ्य दिया. छठ के आखिरी दिन प्रातः काल उगते सूर्य को जल देने की धार्मिक मान्यता है. इसी के साथ छठ पर्व का समापन होता जाता है.

छठ महापर्व के आखिरी दिन देशभर में छठ घाटों पर श्रद्धालओं की भारी भीड़ देखने को मिली. बता दें कि छठ महापर्व का शुभारंभ नहाय-खाय के साथ होता है. इसके बाद दूसरे दिन खरना और तीसरे दिन संध्या अर्घ्य दिया जाता है. उसके बाद छठ के आखिरी और चौथे दिन को ऊषा अर्घ्य के नाम से जाना जाता है. छठ का पर्व बिहार के अलावा, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. ऐसी मान्यताओं के अनुसार छठ का व्रत रखने से संतान की उम्र लंबी होती है और उनके जीवन में खुशहाली आती है. 

ये था उगते सूर्य को अर्घ्य देने का समय

छठ महापर्व उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ समाप्त हो गया. आज यानी सोमवार 20 नवंबर को तड़के ही छठ घाटों पर भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचना शुरू हो गए. इसके बाद सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर सूर्योदय होने हुआ वैसे ही श्रद्धालुओं ने सूर्यदेव को अर्घ्य दिया. इस दौरान व्रतियों ने विधि-विधान से पूजा-पाठ के बाद सूर्य को अर्घ्य दिया.

देशभर में मनाया गया छठ महापर्व

छठ पूजा का पर्व देशभर में मनाया गया पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में दही घाट पर श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को 'अर्घ्य' दिया.

दिल्ली के कालिंद्री कुंज छठ घाट पर उगते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी.

राजधानी दिल्ली के आईटीओ छठ घाट पर भी सोमवार सुबह भारी संख्या में श्रद्धालु छठ पूजा के आखिरी दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए जुटे.

यूपी कांग्रेस प्रमुख ने वाराणसी में की छठ पूजा

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख अजय राय ने वाराणसी में छठ पूजा के आखिरी दिन उगते सूर्य को अर्घ्य दिया.

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में भी छठ महापर्व धूमधाम से मनाया गया. यहां भी छठ पूजा के आखिरी दिन छठ घाटों पर भारी भीड़ देखने को मिली.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के संबलपुर में छठ महापर्व के मौके पर विधि-विधान से पूजा अर्चना की.

महाराष्ट्र में भी छठ पूजा का जश्न देखने को मिला. मुंबई के जुहू बीच पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य दिया.

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में छठ घाटों पर श्रद्धालुओं ने उगते सूर्यदेव को अर्घ्य देकर छठ पूजा की.

यूपी के गोरखपुर में भी छठ महापर्व पर श्रद्धालुओं ने घाटों पर छठ पूजा की.

इस मौके पर बिहार की राजधानी पटना में छठ घाटों पर भारी भीड़ देखने को मिली, यहां सुबह से ही बारी संख्या में श्रद्धालुओं उगते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए घाटों पर पहुंच गए.

झारखंड की राजधानी रांची में भी छठ महापर्व की धूम रही. यहां के घाटों पर श्रद्धालुओं ने सूर्यदेव को अर्घ्य देकर छठ पूजा का पर्व मनाया.

पटना के दीघा घाट पर भी छठ पूजा के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु जुटे.

दिल्ली के आईटीओ घाट पर उगते सूर्य के अर्घ्य देने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे.

दिल्ली में कालिंदी कुंज छठ घाट पर छठ महापर्व के मौके पर भारी भीड़ नजर आई.