logo-image

आज से देशभर में लागू होगा फास्टैग सिस्टम, जानें कैसे काम करता है ये

पहले सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने फास्टैग लगाने की तारीख 1 दिसंबर 2019 तय की थी.

Updated on: 14 Dec 2019, 11:48 PM

नई दिल्‍ली:

केंद्र सरकार ने टोल प्लाजा पर यातायात के लिए यात्रियों से लिए जाने वाले टोल टैक्स को और सुगम बनाने के लिए लागू किया जा रहा फास्टैग सिस्टम 15 दिसंबर से लागू कर रही है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने यह अधिसूचना शनिवार को जारी की. सरकार ने राजमार्गों पर टोल टैक्स के भुगतान के लिए अनिवार्य रूप से सभी गाड़ियों में फास्टैग लागू करने की तारीख 15 दिसंबर तक बढ़ा दी थी. आपको बता दें कि पहले सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने फास्टैग लगाने की तारीख 1 दिसंबर 2019 तय की थी. आपको बता दें कि फास्टैग पूरे देश में लागू किया जाना है, इसका मकसद ट्रैफिक व्यवस्था को निर्बाद बनाए रखना है. फास्टैग लगाने के बाद रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नॉलजी के जरिए टोल कलेक्शन होगा. 

केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की थी कि आने वाले 15 दिसंबर, 2019 से हर एक वाहन चाहे वो प्राइवेट हो या कमर्शियल सभी के लिए फास्टैग अनिवार्य रहेगा आपको बता दें कि बिना फास्टैग वाले वाहनों से हर टोल पर दोगुना टैक्स लिया जाएगा. इसलिए अगर आपके वाहन में फास्टैग नहीं लगा है तो जल्द ही इसे लगवाएं और अपनी तमाम दिक्कतों से मुक्ति पाएं. आपको बता दें कि फास्टैग एक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का फ्लैगशिप प्रोग्राम है. जिसकी मदद से सरकार को टोल टैक्स कलेक्शन करने में सुविधा होगी इससे वाहन चालकों को भी कई सारी दिक्कतों से राहत मिलेगी.

जानिए क्या है फास्टैग
फास्टैग टोल टैक्स कलेक्शन के लिए प्रीपेड रिचार्जेबल टैग्स है. इससे ऑटोमेटिक टोल टैक्स का पेमेंट हो जाता है. फास्टैग आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपका होता है अगर आपके वाहन पर फास्टैग चिपका है तो आपको टोल पर टैक्स देने के लिए रुकना नहीं होगा जैसे ही आपका वाहन टोल प्लाजा से गुजरेगा आपकी गाड़ी में लगा फास्टैग से आपका टोल टैक्स कट जाएगा आपको बता दें कि आपका फास्टैग का प्रीपेड वॉलेट आपके बैंक एकाउंट लिंक्ड होगा जिससे टोल पर ऑटोमैटिक टैक्स कट जाएगा. आपको बता दें कि ऐक्टिवेटेड फास्टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टेक्नॉलजी पर काम करता है. इसमें कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है और जब तक ये रीडेबल होते हैं तबतक खराब नहीं होते हैं.

खुद से कर सकते हैं एक्टिवेट
आप जहां से फास्टैग खरीदते हैं वो इसे एक्टिवेट करके नहीं बेचते यह 'बैंक न्यूट्रल' होते हैं. ऑनलाइन फास्टैग DIY (डू इट योरसेल्फ) कान्सेप्ट पर आधारित होता है, आप अपने मोबाइल से 'माय फास्टैग' ऐप डाउनलोड कर उसे अपने व्हीकल की डीटेल्स डालकर स्वयं एक्टीवेट कर सकते हैं. आपको बता दें कि ऐंड्रॉयड फोन यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से और आईफोन यूजर्स ऐपल स्टोर से माय फास्टैग ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद आप इसे अपने किसी भी बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं इसमें प्रीपेड वॉलेट की सुविधा उपलब्ध है जहां आप जरूरत के मुताबिक पैसे डाल सकते हैं जिससे टोल प्लाजा पर टैक्स सीधे आपके बैंक अकाउंट से न कटकर वॉलेट से कटे.