logo-image

CAA Protest: विरोध प्रदर्शन कर रहे कई चर्चित लोग हिरासत में, जामिया-सीलमपुर मामले में कई लोग गिरफ्तार

सीएए के विरोध में हिंसा करने वाले कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने जामिया से 10 और सीलमपुर-जाफराबाद से 26 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है.

Updated on: 19 Dec 2019, 01:53 PM

नई दिल्ली:

सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) के विरोध में देशभर में जगह-जगह प्रदर्शन किए जा रहे हैं. असम और बंगाल में सुलगी सीएए के विरोध की आग अब देश के कई हिस्सों तक फैल चुकी है. दिल्ली में सबसे पहले जामिया मिलिया विश्वविद्यालय के छात्र-छात्रों ने 14 दिसंबर (शनिवार) को सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था. इसके अगले ही दिन रविवार, 15 दिसंबर को जामिया के साथ-साथ आसपास के कई इलाकों में जमकर आगजनी और तोड़फोड़ की गई.

ये भी पढ़ें- CAA Protest: डीएमआरसी ने एहतियातन कई मेट्रो स्टेशन बंद किए, यात्रियों को हो रही है जबरदस्त मुसीबत

हिंसक प्रदर्शनकारियों ने न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और जामिया के इलाकों में कई बसों और अन्य वाहनों में आग लगा दी. इतना ही नहीं बसों में लगाई गई आग को बुझाने के लिए पहुंची दमकल की गाड़ियों को भी निशाना बनाया गया और उनमें भी जमकर तोड़फोड़ की गई. दिल्ली पुलिस ने जामिया इलाके में हिंसा फैलाने के आरोप में 10 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है.

ये भी पढ़ें- CAA Protest: गुरुग्राम में लगा 6 किलोमीटर लंबा जाम, दिल्ली बॉर्डर पर फंसी हजारों गाड़ियां

रविवार को जामिया में हिंसक प्रदर्शन के बाद मंगलवार को दिल्ली के सीलमपुर, जाफराबाद और बृजपुरी में भी उपद्रवियों ने जमकर आगजनी और तोड़फोड़ की. सीलमपुर और जाफराबाद में हिंसक प्रदर्शनकारियों ने स्कूली बच्चों को ले जा रही बस पर भी हमला कर दिया. इसके अलावा उन्होंने कई अन्य वाहनों में भी आग लगा दी और तोड़फोड़ की. इतना ही नहीं प्रदर्शनकारियों ने जाफराबाद में स्थित एक पुलिस चौकी में भी आग लगा दी थी. सीलमपुर और जाफराबाद में हिंसक प्रदर्शन करने के आरोप में पुलिस अभी तक कुल 26 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है.

गुरुवार को दिल्ली में सीएए के खिलाफ विरोध कर रहे इन चर्चित लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है-

1. सीताराम येचुरी
2. प्रकाश करात
3. वृंदा करात
4. संदीप दीक्षित
5. योगेंद्र यादव
6. उमर खालिद
6. रामचंद्र गुहा (बेंगलुरू में)
7. प्रशांत भूषण