CAA विरोध: जामिया में पहले परीक्षाएं स्थगित हुई और अब शीतकालीन अवकाश घोषित

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : December 14, 2019 07:54:01 PM
सीएए का विरोध जामिया में हो गया हिंसक.

सीएए का विरोध जामिया में हो गया हिंसक. (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

ख़ास बातें

  •  इसके पहले 14 दिसंबर को यूजी-पीजी की होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं.
  •  16 दिसंबर 2019 से 5 जनवरी 2020 तक शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है.
  •  पुलिस के लाठीचार्ज किए जाने के बाद कई छात्र घायल हो गए.

New Delhi :  

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने अपने परिसर में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) 2019 के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के कारण स्नातक और स्नातकोत्तर की सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द करने के बाद अब शनिवार से शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया है. विश्वविद्यालय अब 6 जनवरी 2020 को खुलेगा. विश्वविद्यालय के जन संपर्क अधिकारी अजीम अहमद ने कहा, 'सभी सेमेस्टर परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. आने वाले समय में नए तिथियों की घोषणा की जाएगी और 16 दिसंबर 2019 से 5 जनवरी 2020 तक शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है. विश्वविद्यालय अब 6 जनवरी 2020 को खुलेगा.'

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी की हुंकार को शिवसेना की ललकार, संजय राउत बोले सावरकर पूरे देश के आदर्श

पहले परीक्षाएं स्थगित की गई
इससे पहले विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक कार्यालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया, 'यूजी व पीजी कोर्स के सभी विषम सेमेस्टर के छात्रों को सूचित किया जाता है कि 14 दिसंबर को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. स्थगित किए गए पेपरों की अगली तिथि बाद में अधिसूचित कर दी जाएगी.' शुक्रवार को, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) द्वारा शुक्रवार को संसद तक मार्च निकालने की कोशिश की गई, जिस वजह से पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए लाठीचार्ज भी किया, जिसके बाद प्रदर्शन हिंसक हो गया. कई मीडियाकर्मी भी छात्र-पुलिसकर्मी की झड़प में घायल हो गए.

यह भी पढ़ेंः देवेंद्र फडणवीस भी राहुल पर हुए हमलावर, कहा- सावरकर के नाख़ून की भी बराबरी नहीं कर सकते वो

शुक्रवार को भड़की थी विरोध की आग
विरोध प्रदर्शन के बाद सोशल मीडिया पर कई संदेश प्रसारित किए गए, जिसमें छात्रों से चल रही परीक्षाओं सहित सभी शैक्षणिक गतिविधियों का बहिष्कार करने के लिए कहा गया. पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किए जाने के बाद कई छात्र घायल हो गए, जिसके बाद उन्हें होली फैमिली अस्पताल में भर्ती कराया गया. स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए लगभग 50 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया और जैतपुर व बदरपुर पुलिस थानों में ले जाया गया. इस विरोध प्रदर्शन की चपेट में आकर कई मीडियाकर्मी भी घायल हो गए थे.
जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने शनिवार से शीतकालीन अवकाश घोषित किया.

First Published: Dec 14, 2019 07:54:01 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो