logo-image

By Election 2023 : पंजाब और यूपी समेत इन राज्यों कल होगी वोटिंग, जानिए सीटों के नाम

By Election 2023 :  कल यानी 10  मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए होने जा रहे मतदान के दौरान 4 राज्यों में उप चुनाव भी कराया जाएगा. इसके लिए निर्वाचन आयोग और प्रशासन की ओर से पुख्ता इंजताम कर लिए गए हैं

Updated on: 09 May 2023, 01:59 PM

New Delhi:

By Election 2023 :  कल यानी 10  मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए होने जा रहे मतदान के दौरान 4 राज्यों में उप चुनाव भी कराया जाएगा. इसके लिए निर्वाचन आयोग और प्रशासन की ओर से पुख्ता इंजताम कर लिए गए हैं. जिन सीटों पर उप चुनाव होने हैं, उनमें उत्तर प्रदेश की स्वार टांडा और छानबे सीट शामिल हैं. इसके अलावा ओडिशा की झारसुगुड़ा, पंजाब की झालंधर लोकसभा सीट और मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट शामिल हैं. राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो पंजाब में आम आदमी पार्टी, बीजेपी, अकाली दल और कांग्रेस के बीच मुकाबला है. जबकि यूपी में दोनों विधानसभी सीटों के लिए बीजेपी, सपा और अपना दल ( एस ) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.

Salman Khan Death Threat : पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, लंबे समय से मिल रही है जान से मारने की धमकियां

आपको बता दें कि पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट कांग्रेस के संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद खाली हो गई थी. कांग्रेस ने यहां से संतोख चौधरी की पत्नी कर्मजीत कौर को अपना उम्मीदवार बनाया हैं. जबकि भारतीय जनता पार्टी ने इंदर इकबाल सिंह अटवाल को चुनावी मैदान में उतारा है. आम आदमी पार्टी की बात करें तो सत्ताधारी दल ने यहां से पूर्व विधायक सुशील कुमार रिंकू को अपना प्रत्याश घोषित किया है. शिरोमणि अकाली दल से यहां डॉ. सुखविंदर सिंह सुक्खी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. ऐसे में मुकाबला चोरकोणीय फंसा हुआ है. 

दरअसल, कल यानी बुधवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान होना है. इस तरह से कर्नाटक 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करने के लिए पूरी तरह तैयार है. वोटिंग सुबह 7 बजे शुरु हो जाएगी. चुनाव संपन्न कराने के लिए कर्नाटक में 58,545 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर  कुल 5,31,33,054 वोटर अपने मत अधिकार का इस्तेमाल करेंगे. राज्य में सभी राजनीतिक दलों और निर्दलीय मिलाकर कुल 2,615 उम्मीदवार मैदान में हैं. वोटर्स में कु 2,67,28,053 पुरुष हैं, 2,64,00,074 महिलाएं हैं, और 'अन्य' 4,927 हैं, जबकि उम्मीदवारों में 2,430 पुरुष हैं, 184 महिलाएं हैं, और एक थर्ड जेन्डर है.