logo-image

बजट सत्र: सर्वदलीय बैठक आज, महाजन देंगी रात्रिभोज

सूत्र ने कहा कि संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने शाम चार बजे सभी दलों की एक बैठक बुलाई है, वहीं लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी शाम 7:30 बजे एक बैठक बुलाई है, जिसके बाद रात्रिभोज होगा।

Updated on: 28 Jan 2018, 05:11 AM

नई दिल्ली:

संसद के बजट सत्र से पहले रविवार को दो सर्वदलीय बैठकें आयोजित की जाएंगी। बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। सूत्र ने कहा कि संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने शाम चार बजे सभी दलों की एक बैठक बुलाई है, वहीं लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी शाम 7:30 बजे एक बैठक बुलाई है, जिसके बाद रात्रिभोज होगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ सोमवार को बजट सत्र की शुरुआत होगी। राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद कोविंद पहली बार संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।

केंद्रीय बजट एक फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा। नौ फरवरी से सत्र में अवकाश घोषित होगा। बजट सत्र का दूसरा चरण पांच मार्च से शुरू होगा, जो छह अप्रैल तक चलेगा।

इस सत्र में कई महत्वपूर्ण विधेयक लाए जाएंगे, जिसमें पिछड़े वर्गों के लिए आयोग और तीन तालक विधेयक शामिल हैं।

लोकसभा में पारित होने के बाद मुस्लिम महिला विधेयक राज्यसभा में अटक गया है। इसके साथ ही संविधान (123वां संशोधन) विधेयक, 2017, जो ओबीसी आयोग की संवैधानिक स्थिति का प्रस्ताव देता है, लोकसभा में पारित नहीं हो सका था। राज्यसभा द्वारा किए गए संशोधन के साथ सरकार ने इस विधेयक को लोकसभा में पेश किया था।

और पढ़ें: NDA से अलग हो सकती है टीडीपी, चंद्रबाबू नायडू ने दिए संकेत