logo-image

विश्वासमत में कुमारस्वामी के पक्ष में वोट नहीं देने पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने विधायक एन. महेश को किया निष्कासित

बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती ने कहा कि एन. महेश ने पार्टी के अनुशासन को तोड़ा है

Updated on: 23 Jul 2019, 09:37 PM

highlights

  • बसपा सुप्रीमो ने विधायक एन. महेश को किया निष्कासित
  • महेश ने कुमारस्वामी के पक्ष में वोट नहीं दिया
  • विधायक ने पार्टी के अनुशासन को तोड़ा है

नई दिल्ली:

बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती ने अपने एकमात्र विधायक एन. महेश को विश्वास मत में कुमारस्वामी के पक्ष में वोट देने को कहा था. विधायक ने विश्वास मत में भाग नहीं लिया. उन्होंने पार्टी के दिशा-निर्देश को तोड़ा है. मायावती ने कहा कि यह अनुशासनहीनता है. पार्टी ने इसे गंभीरता से लिया है और उसे तत्काल प्रभाव से निष्कासित कर दिया है. विधायक एन. महेश ने पार्टी हाईकमान के आदेश का पालन नहीं किया है. उन्होंने इसका उल्लंघन करके विश्वास मत में अनुपस्थित रहे. उन्होंने पार्टी के अनुशासन का पालन नहीं किया. इसलिए पार्टी हाईकमान ने एन. महेश को पार्टी से तत्काल प्रभाव से निष्कासित कर दिया है.

यह भी पढ़ें - कभी कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए एचडी कुमारस्‍वामी, भाग्‍य ने एक बार फिर नहीं दिया साथ



वहीं विश्वासमत के बाद बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि यह लोकतंत्र की जीत है. कर्नाटक की जनता कुमारस्वामी सरकार से परेशान हो गए थे. उन्होंने कहा कि मैं अपने लोगों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हम स्थिर सरकार बनाएंगे और विकास का नया युग शुरू होगा. हम किसानों को भी विश्वास दिलाते हैं कि हम उन्हें वर्तमान से ज्यादा महत्व देंगे. हम जल्द से जल्द इस फैसला लेंगे. उधर विश्वासमत के बाद बीजेपी नेता जगदीश शेट्टर ने कहा कि फिलहाल बागी विधायकों के इस्तीफे स्पीकार ने स्वीकार नहीं किए हैं. इन विधायकों के इस्तीफे स्वीकार होने के बाद यह उन पर है कि वे बीजेपी में शामिल होते हैं या नहीं. बहरहाल हमारे पास 105 विधायक हैं और बीजेपी के पास बहुमत है. हम एक स्थिर सरकार बनाएंगे.

यह भी पढ़ें - 14 महीने में ही गिर गई कर्नाटक सरकार, जानें कौन हैं बीएस येदियुरप्पा

विधानसभा में मिली जीत के बाद अब बीजेपी बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन से विपक्षी बीजेपी को 225 सदस्यीय विधानसभा में 107 विधायकों का समर्थन हासिल है. बीजेपी कर्नाटक अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं. जानकारी की मानें तो बीजेपी अगले दो दिनों में राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. बता दें कि कर्नाटक की राजनीति में बीएस येदियुरप्पा एक बड़ा नाम है. येदियुरप्पा 3 बार कर्नाटक की कमान संभाल चुके हैं. वह 7 बार विधायक रहे और एक बार लोकसभा सांसद भी चुने गए.