logo-image

कर्नाटक में सियासी संकट: स्पीकर के खिलाफ आज सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगी BJP: सूत्र

कर्नाटक सियासी संकट: BJP स्पीकर के खिलाफ कल सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगी

Updated on: 18 Jul 2019, 11:59 PM

highlights

  • कर्नाटक में जारी है सियासी उठा-पटक
  • शुक्रवार को BJP स्पीकर के खिलाफ SC जाएगी
  • BJP कल ही विश्वासमत प्रस्ताव की मांग करेगी

नई दिल्ली:

कर्नाटक में मचे सियासी घमासान के बीच भारतीय जनता पार्टी ने कल विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने का रुख किया है. सर्वोच्च न्यायालय में बीजेपी विधानसभा अध्यक्ष को निर्देश देने के लिए कहेगी कि कल ही विश्वास मत हासिल किया जाए. पिछले कुछ दिनों से कर्नाटक में सियासी माहौल अच्छा नहीं है लगातार विधायकों का इस्तीफा और एक पार्टी से दूसरी पार्टी में जाने की होड़ लगी हुई है. 

इसके पहले गुरुवार को काफी हंगामे के बाद कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही अगले दिन यानि कि शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है. इसके विरोध में बीजेपी के सभी विधायकों ने रातभर सदन में धरने में बैठने का फैसला किया है. विधानसभा स्थगित होने के बाद कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने सीएम कुमार स्वामी को पत्र लिखा. उन्होंने पत्र के जरिये कहा, सीएम एचडी कुमारस्वामी को कल यानि शुक्रवार को 1.30 बजे तक विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ें- कर्नाटक का सियासी ड्रामाः राज्यपाल ने विस में विश्वास मत हासिल करने के लिए दिया ये डेडलाइन 

इससे पहले भी कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने स्पीकर को संदेश भेजकर कहा था कि सदन में विश्वास प्रस्ताव विचाराधीन है. स्पीकर आज शाम तक वोटिंग पर विचार करें. ज्यपाल के इस संदेश को स्पीकर रमेश कुमार ने विधानसभा में पढ़कर भी सुनाया था. स्पीकर ने बताया कि राज्यपाल ने संदेश में कहा है कि आज विश्वास मत पर वोटिंग के लिए विचार करें. उन्होंने विश्वास मत पर विचार के लिए कहा है. राज्यापल ने निर्देश नहीं दिया है, इच्छा जताई है. 

यह भी पढ़ें- ‘भारत विरोधी प्रचार और खालिस्तान एजेंडे के लिए उकसाया जाता है भारतीय श्रद्धालुओं को’

इसके बाद भी स्पीकर ने राज्यपाल के निर्देश को नहीं माना और उन्होंने कल तक के लिए विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी है. इससे कर्नाटक विधानसभा में आज विश्वास मत पर वोटिंग नहीं हो पाई है. कल यानि शुक्रवार को 11.30 बजे दोबारा सीएम एचडी कुमारस्वामी विधानसभा में विश्वासमत हासिल करने की कोशिश करेंगे. इसके विरोध में बीजेपी के विधायकों ने सदन में धरना देने का फैसला किया है.