logo-image

चौथी लिस्ट में आया सीएम शिवराज सिंह चौहान का नाम, नरोत्तम मिश्रा यहां से लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी List

चौथी लिस्ट आने के बाद बीजेपी ने कुल 136 उम्मीदवारों के नाम का घोषणा कर दिया है.

Updated on: 09 Oct 2023, 06:00 PM

highlights

  • राज्य की 230 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान
  • 31 को नामांकन पत्रों की जांच होगी
  • नतीजे 3 दिसंबर को जारी होंगे

 

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ गई है. ऐसे में सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रही हैं. इसी कड़ी में बीजेपी ने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है. इस सूची में 57 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. खास बात यह है कि इस सूची में 24 मंत्रियों के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी नाम है. सीएम शिवराज को बुधनी से टिकट मिला है. बीजेपी ने पहली, दूसरी और तीसरी लिस्ट में कुल 79 उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे. अब चौथी लिस्ट आने के बाद बीजेपी ने कुल 136 उम्मीदवारों के नाम का घोषणा कर दी है. 

इस खबर को भी पढ़ें- Rajasthan Assembly Election: बीजेपी की लिस्ट से वसुंधरा राजे गायब, एमपी के फॉर्मूले पर राजस्थान में बांटे टिकट

चौथी लिस्ट में गृहमंत्री का नाम शामिल

1 अक्टूबर को जेपी नड्डा की अध्यक्षता में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इस बैठक के दौरान पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहे. आज जारी हुई चौथी सूची में सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ-साथ प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को दत्तिया से चुनाव लड़ने का मौका मिला है. गोपाल भार्गव को रहली से, विश्वास सारंग को नरेला से और तुलसीराम सिलावट सांवरे से टिकट मिला है.

एक चरण में होंगे चुनाव

मध्य प्रदेश में सोमवार को विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. राज्य की 230 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा. राज्य में एक चरण में चुनाव होंगे. चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है. चुनाव नतीजों की बात करें तो नतीजे 3 दिसंबर को जारी होंगे. राज्य में चुनाव आयोग 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी करेगा. वहीं 30 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दिन रहेगा. इसके बाद 31 को नामांकन पत्रों की जांच होगी. अगर कोई प्रत्याशी अपना नाम वापिस लेना चाहता होगा तो वो 2 नवंबर तक ले सकता है.