logo-image

राजस्‍थान-मध्‍य प्रदेश में बीजेपी की बल्ले-बल्ले!, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में किसके सिर सजेगा ताज?

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़,  तेलंगाना और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है.

Updated on: 30 Nov 2023, 10:52 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़,  तेलंगाना और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है. मैट्रिज एजेन्सी ने मतदाताओं से जब उनकी पसंद जाना तो जो आंकड़े आए हैं वो हम आपके सामने रख रहे हैं. एग्जिट पोल में राजस्‍थान और मध्‍यप्रदेश में बीजेपी की सरकार बनती हुई नजर आ रही है. अन्‍य राज्‍यों की बात करें तो छत्तीसगढ़ में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. वहीं, मिजोरम में मुख्यमंत्री जोरामथांगा फिर से सत्ता में लौट रहे हैं, जबकि तेलंगाना में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनती नजर आ रही है.

AXIS MY INDIA एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिल रहा है. यहां पर भाजपा की सरकार बनाती दिख रही है. भाजपा को 140-162, कांग्रेस 68-90 सीटें और अन्य को 0-3 सीटें मिलने का अनुमान है. एमपी में ‘जन की बात’ के एग्जिट पोल के परिणामों के अनुसार, दोनों पार्टी में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. पोल में एमपी में किसी एक पार्टी की सरकार नहीं बनती दिख रही है. 

ये भी पढ़ें: Poll of Polls: भाजपा को मिल रही बढ़त! पांच राज्यों में जानें किस पार्टी को कितनी मिल रहीं सीटें

TODAY’S CHANAKYA एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में भाजपा को बड़ा बहुमत मिल रहा है. यहां पर भाजपा को 151, कांग्रेस 74 सीटें और अन्य को 5 सीटें मिलने का अनुमान है. POLSTRAT एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों में कड़ी प्रतिस्पर्धा दिखाई दे रही है. बीजेपी को 106-116, कांग्रेस 111-121 सीटें और अन्य को 0-6 सीटें मिलने की उम्मीद है. 

न्यूज मैट्रिक का एग्जिट पोल सर्वे भी सामने आया है. प्रदेश में दोबारा से भाजपा की सरकार बनने वाली है.  न्यूज मैट्रिक के सर्वे में भाजपा को 118 से 130 सीटें मिलने वाली हैं. सर्वे में कांग्रेस का दोबारा सत्ता पर काबिज होना मुमकिन नहीं लग रहा है. इसके पोल में कांग्रेस को 97 से 107 सीटें ही मिली हैं. 

वहीं राजस्थान की बात करें आज 30 नवंबर को शाम 5 बजे के बाद सभी एजेंसियों के एक्जिट पोल सामने आ गए. लगभग सभी एक्जिट पोल की मानें तो राजस्थान में भाजपा की सरकार बनते दिखाई दे रही है. आंकड़ों की मानें तो भाजपा को 100 से 120 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. वहीं सीएम गहलोत की कुर्सी खतरे में है. कांग्रेस को राजस्थान में 60 से 80 सीटें मिलने के आसार हैं. वहीं अन्य को 14 से 15 सीटें मिल सकती हैं. 

सी मेट्रिक्स पोल की मानें तो भाजपा को 115 से 130 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस को 65 से 75 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्य को 12 से 19 सीटें मिलेंगी. इन आंकड़ों को देखें तो भाजपा राजस्थान में बड़े बहुमत के साथ सरकार बनाती दिखाई दे रही है.