logo-image

चुनावों से पहले BJP ने कई राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदले, देखें पूरी लिस्ट

लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने संगठन में बड़ी सर्जरी की है. पार्टी ने कई राज्यों में प्रदेश अध्यक्षों को बदला है. हाल ही में पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक हुई थी.

Updated on: 04 Jul 2023, 03:37 PM

नई दिल्ली:

BJP New State Presidents: अगले साल होने वाले लोकसभा और इसी साल राज्यों में विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी ने एक्शन मूड में आ चुकी है. चुनावी तैयारियों के बीच बीजेपी ने कई राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदल दी है.  पार्टी ने कई राज्यों में प्रदेश अध्यक्ष बदलने का फैसला किया है. केंद्रीय मंत्री और सांसद जी किशन रेड्डी को तेलंगाना बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री डी पुरंदेश्वरी को आंध्र प्रदेश की जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को झारखंड बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं, कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए सुनील जाखड़ को पंजाब बीजेपी का जिम्मा सौंपा गया है. पिछले कुछ दिनों से यह कयास लगाए जा रहे थे कि बीजेपी और मोदी कैबिनेट में बदलाव हो सकते हैं. इसी सिलसिले में 4 जुलाई को बीजेपी ने कई राज्यों में प्रदेश अध्यक्ष के नामों का ऐलान किया है. 

बता दें कि पीएम मोदी ने चुनावों की तैयारियों को लेकर हाल ही में अहम बैठक की थी, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा हुई.  कर्नाटक में बीजेपी को मिली करारी हार के बाद पार्टी आने वाले विधानसभा चुनावों और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में किसी तरह की रिस्क नहीं लेना चाहती है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में चुनावों की तैयारियों और अध्यक्ष के बदलाव पर भी मंथन किया गया था. 

यह भी पढ़ें: Kejriwal Vs Delhi LG: सुप्रीम कोर्ट से LG को बड़ा झटका, DERC चेयरमैन की नियुक्ति पर लगाई रोक

चुनावी राज्यों में बीजेपी की तैयारी

गौरतलब है कि बीजेपी मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में चुनावों की तैयारी तेज कर दी है. मध्य प्रदेश और राजस्थान में तो पीएम मोदी के कई दौरे भी हो चुके हैं. पिछले दिनों पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से एक साथ 5 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी. इसके अलावा पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में आदिवासी समुदाय के लोगों से मुलाकात की थी. इसके पीएम मोदी चुनावी राज्य राजस्थान का भी दौरा कर चुके हैं. पीएम मोदी के अलावा इन राज्यों में गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा समेत कई केंद्रीय मंत्रियों का दौरा हो चुका है. बीजेपी चुनावी राज्यों में पकड़ बनाने के लिए तैयारियां तेज कर दी है.