logo-image

ऑटो एक्सपो 2018: जल्द चला पाएंगे ये बेहतरीन कार

ऑटो एक्स्पो 2018 चल रहा है। ऑटो इंडस्ट्री अब भारत स्टेज (बीएस)-6 की ओर कदम बढ़ा रही है। इस दौरान कई नई कार लॉन्च हुआ तो कई नए कार के लॉन्च होने की जानकारी मिली।

Updated on: 11 Feb 2018, 04:54 PM

नई दिल्ली:

ऑटो एक्स्पो 2018 चल रहा है। ऑटो इंडस्ट्री अब भारत स्टेज (बीएस)-6 की ओर कदम बढ़ा रही है। इस दौरान कई नए कार लॉन्च हुए तो कई नए कार के लॉन्च होने की जानकारी मिली।

2020 तक भारत में वाहन बीएस-6 के मानकों के अनुकूल होने पर ही बिकेंगे। इंडस्ट्री को इसमें कोई दिक्कत न हो, इसलिए सरकार ने बीएस-5 के प्रावधान को ही खत्म कर दिया।

आइए जानते हैं आने वाले समय में कौन से कार लॉन्च होने वाले हैं।

टोयोटा Yaris

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आटो एक्सपो 2018 टोयोटा यारिस को पेश किया। इसकी लॉन्चिंग का इस साल बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। टोयोटा ने इस वर्ल्‍ड क्‍लास सेडान के साथ भारत में बी-सेगमेंट में एंट्री की घोषणा की। कंपनी के डिप्‍टी एमडी (सेल्‍स एंड सर्विस) एन राजा ने कहा कि अप्रैल2018 से यारिस की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

जापान की कार कंपनी टोयोटा यारि‍स का मुकाबला भारत में मारुति सुजुकी शि‍आज, होंडा सि‍टी और ह्युंडई वरना से होगा।

होंडा अमेज

होंडा ने अपनी नई अमेज सबकॉम्पैक्ट सेडान को पेश कि‍या है। होंडा ने भारत में सबसे पहले अमेज को 2013 में लॉन्‍च कि‍या था। यह अमेज का सेकंड जेनरेशन है।

नई होंडा अमेज की कीमत मौजूदा होंडा अमेज मॉडल जितनी ही यानि 5.5 लाख रुपए हो सकती है।

4 मीटर की लेंथ वाला यह इस कार में शानदार बोनट के साथ फ्रंट से लेकर रियर तक बेहतरीन डिजाइन किया गया है। 1.5 लीटर डीजल इंजन 100एचपी के साथ ज्यादा पावरफुल नए मॉडल में बहुत से जरुरी अपग्रेड्स भी किए गए हैं।

इसमें 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इससे स्मार्टफोन इंटीग्रेशन, नेविगेशन और बहुत से नए फीचर्स जोड़े गए है। इसके अलावा, अमेज में 5 स्पीड मैन्युअल और CVT ट्रांसमिशन की सुविधा होगी।

स्टाइलिंग फ्रंट पर देखें तो नई होंडा अमेज बड़ी है। इसमें काफी हद तक होंडा सिविक से इंस्पिरेशन ली गई है। नई Amaze का प्रोफाइल कूपे लुक वाली रूफलाइन से लैस है। कार देखने में भी मौजूदा मॉडल के मुकाबल अधिक लंबी लगती है।

होंडा सीआर-वी

इंडियन स्पोर्ट्स यूटिलिटी मार्केट पर एक वक्त कब्जा रखने वाली होंडा सीआरवी ने अपना नया अवतार पेश कर दिया है। कंपनी ने एसयूवी मार्केट पर फिर से पकड़ बनाने के लिए नई होंडा सीआरवी का दाम 3 लाख रुपए कम कर दिया है।

होंडा सीआर-वी कंपनी की प्रीमि‍यम एसयूवी है जो कि 160 से ज्‍यादा देशों में बेची जा रही है।

कंपनी ने कहा है कि इस कार भी फाइनेंशि‍यल ईयर 2018-19 में भारत में लॉन्‍च कि‍या जाएगा। पहली बार सीआर-वी को डीजल पावरट्रेन में पेश कि‍या गया है। साथ ही, भारतीय मार्केट में इसे पेट्रोल इंजन ऑप्‍शन के साथ भी उपलब्‍ध कराया जाएगा।

होंडा सि‍वि‍क

ऑटो एक्‍सपो 2018 में होंडज्ञ सिवि‍क के 10वें जेनरेशन को भी पेश कि‍या गया है। भारत में यह 2019 में लॉन्च हो सकती है। होंडा सीआर-वी के साथ कंपनी सिविक का फेसलिफ्ट वर्जन लाएगी।

दुनिया के अलग अलग देशों में होंडा सिविक जीन बॉडी टाइप - कूप, सिडान और हैचबैक में बेची जाती है। उम्मीद है कि होंडा नई जनरेशन सिविक का सिडान टाइप ही भारत में लॉन्च करेगी। फिलहाल बिक रही होंडा सिविक को कंपनी ने 2015 में लॉन्च किया था और यूनाइटेड स्टेट्स के साथ यूरोप में ये कार 2016 मॉडल के नाम से बेची गई।

टाटा नेक्‍सॉन AMT

टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में अपनी पॉपुलर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी नेक्‍सॉन के ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन वेरि‍एंट (AMT) वर्जन को पेश कि‍या है। टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को ऑटो एक्सपो में इस बार एएमटी यानी ऑटोमैटिक मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ भी पेश कर दिया। इस एसयूवी को टाटा ने पिछले साल लॉन्च किया था लेकिन तब इसमें एएमटी नहीं दिया गया था।

टाटा नेक्सॉन की एएमटी यूनिट 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और नए 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ अवेलेबल होगी। एएमटी वर्जन में टाटा ने नई पेंट स्कीम भी इसपर अप्लाइ की है। नेक्सॉन का यह नारंगी अवतार आने वाले दिनों में मैन्युअल ट्रांसमिशन वाले मॉडल्स में भी देखा जा सकता है।

इस कार की सेल आने वाले महीनों में शुरू कर दी जाएगी। नेक्‍सॉन एएमटी के दोनों पेट्रोल और डीजल वेरि‍एंट में 6 स्‍पीड एएमटी ऑप्‍शन है। इसकी कीमत करीब 50 हजार रुपए ज्‍यादा रह सकती है।