logo-image

Atal Bihari Vajpayee: पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि, सदैव अटल स्मारक पर किया नमन

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में साल 2018 में निधन हो गया. उन्हें बीजेपी को लोकप्रिय बनाने और छह साल तक सफलतापूर्वक गठबंधन सरकार चलाने का श्रेय दिया जाता है,

Updated on: 16 Aug 2023, 01:25 PM

highlights

  • अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज
  • पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी को किया याद
  • सदैव अटल स्मारक पर दी श्रद्धांजलि

New Delhi:

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम राजनेताओं ने उन्हें याद किया और पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि दी. पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, विधानसभा अध्यक्ष ओम बिडला, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत तमाम राजनेता सदैव अटल स्मारक पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट कर अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया.

ये भी पढ़ें: Delhi: आज से शुरू होगा दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र, इन मुद्दों पर एक दूसरे को घेरेंगे सरकार और विपक्ष

पीएम मोदी ने लिखा, "भारत के 140 करोड़ भारतीय के साथ मिलकर मैं अतुलनीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. आपके नेतृत्व से देश को काफी लाभ हुआ. देश के विकास को नई बुलंदियों तक पहुंचाने और 21वीं शताब्दी में हर सेक्टर में देश को आगे ले जाने में आपकी अहम भूमिका थी."

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में 2018 में आज ही के दिन निधन हो गया. उन्हें बीजेपी को लोकप्रिय बनाने और छह साल तक सफलतापूर्वक गठबंधन सरकार चलाने का श्रेय दिया जाता है, इस दौरान उन्होंने सुधारों को आगे बढ़ाया और बुनियादी ढांचे को मजबूत किया. इसके साथ ही पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी वाकपटुता के लिए भी याद किया जाता है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में उमस भरी गर्मी से कब मिलेगी राहत? जानें मौसम का हाल 

वह एक राजनेता के साथ-साथ बेहतरीन कवि भी थे और अक्सर कई मौकों पर हिंदी मे कविता पाठ कर लोगों को हैरान कर देते थे. अटल बिहारी वाजपेयी 16 मई 1996 से एक जून 1996 तक और फिर 19 मार्च 1998 से 22 मई 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे. उन्होंने 1977 से 1979 तक प्रधानमंत्री मोराजी देसाई के मंत्रिमंडल में भारत के विदेश मंत्री के रूप में भी काम किया. 

उनके कई कविता संग्रह पब्लिश भी हुए. जिसमे उनके गंभीर विचार और भावनाओं का उद्गार देखने को मिलता है. अटल बिहारी वाजयेपी साधारण जीवन यापन करने वाले राजनेता थे और वह अहिंसा को अपने जीवन में अहम मानते थे. इसलिए वह हर किसी के जीवन का सम्मान करते थे.