logo-image
लोकसभा चुनाव

Assembly Elections: बीजेपी ने बुलाई चुनाव समिति की बैठक, MP छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों के नाम पर होगा मंथन

Assembly Elections 2023: बुधवार को होने वाली बैठक में मध्य प्रदेश की करीब 60 से 70 सीटों पर मंथन होगा. वहीं छत्तीसगढ़ की करीब 30 से 40 सीटों पर मंथन होने की संभावना है. वर्तमान में मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है, लेकिन पिछले चुनाव में बीजेपी को उ

Updated on: 15 Aug 2023, 10:03 PM

highlights

  • बीजेपी ने बुलाई चुनाव समिति की बैठक
  • MP छत्तीसगढ़ चुनावों पर होगा मंथन
  • पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष रहेंगे मौजूद

New Delhi:

Assembly Elections 2023: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी ने कमर कस ली है. इसी कड़ी में बीजेपी मुख्यालय में बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है. इस बैठक का आयोजन पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनावों के उम्मीदवारों के नाम पर मंथन हो सकता है. गौरतलब है कि बीजेपी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा आचार संहिता लगने के बाद करती है. लेकिन ये पहली बार देखने को मिल रहा है जब बीजेपी चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक कर रही है.

ये भी पढ़ें: शिमला में फिर दिखा कुदरत का कहर, एक साथ धरासाई हो गए कई मकान, सामने आया वीडियो

एमपी-छत्तीसगढ़ में बीजेपी का कैडर मजबूत

सूत्रों की मानें तो मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी का कैडर काफी मजबूत है, हालांकि ऐसी कई सीटें हैं जिन पर बीजेपी को कभी जीत हासिल नहीं हुई. इसके अलावा कुछ सीटें ऐसी भी हैं जिनपर बीजेपी को काफी कम अंतर से हार का सामना करना पड़ा है. या फिर ऐसी सीटें जिन पर बीजेपी पहले कभी एक बार जीत चुकी है. इसलिए बुधवार को होने वाली बैठक में ऐसी सीटों पर विशेष रणनीति के तहत उम्मीदवारों का चयन करना जरूरी है. इसके बाद दी इन सीटों पर चुनावी तैयारी के निर्देश दिए जाएंगे. ऐसा करने से बीजेपी के उस उम्मीदवार को अपनी सीट पर तैयारी और अपने लिए माहौल तैयार करने के लिए पर्याप्त वक्त मिल जाएगा.

मध्य प्रदेश की 60 से 70 सीटों पर होगा मंथन

ऐसा माना जा रहा है कि बुधवार को होने वाली बैठक में मध्य प्रदेश की करीब 60 से 70 सीटों पर मंथन होगा. वहीं छत्तीसगढ़ की करीब 30 से 40 सीटों पर मंथन होने की संभावना है. वर्तमान में मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है, लेकिन पिछले चुनाव में बीजेपी को उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिली. इसीलिए बीजेपी नई रणनीति के तहस समय से पहले उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा देना चाहती है. क्योंकि बीजेपी के आतंरिक सर्वे के मुताबिक, राज्य में प्रधानमंत्री मोदी या बीजेपी संगठन को लेकर कोई नाराजगी नहीं है, लेकिन लंबे समय से सरकार में रहने के कारण वोटिंग के समय उदासीनता का प्रभाव देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: Mathura: वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास इमारत गिरी, 5 लोगों की मौत, कई घायल

वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है, यही नहीं यहां राजनीतिक परिस्थितियां भी फिलहाल कांग्रेस के पक्ष में नजर आ रही हैं. इसलिए बीजेपी इन दोनों राज्यों के कार्यकर्ताओं के साथ-साथ आम जनता में भी सक्रियता बढ़ाने की कोशिश कर रही है. साथ ही बीजेपी ने पहली बार चुनाव समिति की मीटिंग समय से पहले बुलाकर अपनी विशेष रणनीति को भी पूरा करने का काम शुरू कर दिया है.

ये नेता होंगे बैठक में शामिल

बताया जा रहा है कि बुधवार को होने वाली बैठक में पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नंड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष, सुधा यादव, केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव समेत चुनाव समिति के सभी सदस्य शामिल होंगे. इनके साथ ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कोर ग्रुप के नेता इस बैठक में मौजूद रहेंगे.