logo-image

Jammu-Kashmir को लेकर 5 घंटे चली बैठक, अमित शाह और अजित डोभाल ने लिए ये फैसले

नई दिल्ली में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) को लेकर गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में 5 घंटे मैराथन बैठक चली.

Updated on: 24 Dec 2019, 06:34 PM

नई दिल्‍ली:

नई दिल्ली में मंगलवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) को लेकर गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में 5 घंटे मैराथन बैठक चली. इस बैठक में कश्मीर की सुरक्षा को लेकर कई फैसले लिए गए हैं. कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर को लेकर पहली बार इतनी बड़ी बैठक हुई है. बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से वहां की सुरक्षा को लेकर कोई बड़ा फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ेंःन कागज, न प्रूफ, न बॉयोमेट्रिक, सिर्फ ऐप से होगी NPR के लिए जनगणना: प्रकाश जावड़ेकर

नई दिल्ली में 5 घंटे चली बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने कश्मीर मुद्दे पर कई अहम फैसले लिए हैं. इस बैठक में अमित शाह के अलावा जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू, एनएसए अजित डोभाल, सेना प्रमुख, गृह सचिव, आईबी चीफ, जम्मू-कश्मीर के डीजीपी,  सीआरपीएफ डीजी आदि वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थे. जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाने के बाद पहली बार केंद्र सरकार की ओर से इतनी लंबी बैठक की गई है. हालांकि, अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि इस बैठक में कश्मीर को लेकर क्या फैसले लिए गए हैं.

पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि नरेंद्र मोदी सरकार नवगठित केंद्र शासित क्षेत्र लद्दाख में सर्वांगीण विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है और अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करना इस दिशा में सही कदम है. गृह मंत्री ने कहा था कि लद्दाख के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाने वाली नई जल विद्युत और सौर ऊर्जा परियोजना से 7500 मेगावाट बिजली पैदा होगी और यह अगले चार वर्षों में पूरा होगा.

यह भी पढ़ेंःअटल जल योजना के लिए केंद्र सरकार ने दी 6000 करोड़ रुपये की मंजूरी: जावड़ेकर

बता दें कि अनुच्छेद 370 के तहत पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा हासिल था. गृह मंत्री ने पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 को खत्म करने और पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने की घोषणा की थी जो 31 अक्टूबर को अस्तित्व में आए.