दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे Amazon के CEO जेफ बेजोस ने चलाई रिक्शा, भारत को दिया ये संदेश, देखें VIDEO

News State Bureau  |   Updated On : January 22, 2020 11:55:56 PM
Amazon के CEO जेफ बेजोस ने चलाई रिक्शा, भारत को दिया ये संदेश, देखें VIDEO

जेफ बेजोस ने चलाई रिक्शा (Photo Credit : ट्विटर )

नई दिल्ली:  

अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने भारत को बड़ी सौगात दी है. पर्य़ावरण बचाने की मुहिम में बड़ा योगदान दिया है. जेफ बेजोस ने अमेजन डिलिवरी के लिए इलेक्ट्रिक रिक्शा को लॉन्च किया है. उन्होंने ट्विट कर जानकारी देते हुए कहा कि हे, इंडिया! हम डिलिवरी के लिए इलेक्ट्रिक रिक्शा ला रहे हैं. जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा. इसमें जीरो प्रतिशत भी कार्बन नहीं होगा. जीरो कार्बन वाली इलेक्ट्रिक रिक्शा ला रहे हैं. यह पर्य़ावरण के लिए बहुत ही अच्छा होगा. बढ़ते प्रदूषण के स्तर में गिरावट आएगी.

यह भी पढ़ें- गगनयान मिशन से पहले अंतरिक्ष जाएंगी व्योममित्र, इसरो ने जारी किया वीडियो

जेफ बेजोस ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है. इसमें वे खुद ही ऑटो रिक्शा चला रहे हैं. वीडियो बेहद ही लाजवाब है. वे रिक्शा में बैठते हैं और अपना चेहरा शीशे में देखते हैं और रिक्शा लेकर निकल पड़ते हैं. इस दौरान उनके साथ कई रिक्शा के ड्राइवर भी चलते हैं. देखते-देखते पूरी कारवां लग जाते हैं. हालांकि इस योजना के पीछे जेफ बेजोस की पर्य़ावरण के प्रति प्रतिज्ञा है. वे पर्य़ावरण को बचाने में अपना योगदान दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें- PM नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस पर शाम 6 बजे करेंगे मन की बात

साथ ही अन्य लोगों को भी जेफ बेजोस से सीख लेनी चाहिए कि पर्य़ावरण को बचाने में किस तरह से योगदान देना चाहिए. देश के हर नागरिक को पर्य़ावरण के प्रति जिम्मेदार होना चाहिए. सभी को इसके प्रति सोचना चाहिए. सभी लोग पर्यावरण को बचाने की शपथ लें. जीने के लिए स्वच्छ हवा हर किसी को चाहिए. इसके लिए लोगों को अपना योगदान भी देना चाहिए. जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को हुआ था.

यह भी पढ़ें- बिना अनुमति के छापा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का विज्ञापन, पुलिस ने दर्ज की FIR

अमेज़न.कॉम के संस्थापक, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अमेज़न.कॉम बोर्ड के अध्यक्ष हैं. वे फोर्ब्स की 2018 की लिस्ट के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं. बेजोस ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक किया है. उन्हें टाऊ बेटा पि नामक प्रतिष्ठित सम्मान मिल चुका है. बेजोस ने कम उम्र में ही विविध वैज्ञानिक वस्तुओं के प्रति तीव्र रूचि दिखाई.

यह भी पढ़ें- आप ने BJP उम्मीदवार कपिल मिश्रा के नामांकन की चुनाव आयोग से की शिकायत

अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी जेफ बेजोस अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा गंवा चुके हैं. कारोबारी घंटों के दौरान अमेजन के शेयरों में 7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इस गिरावट की वजह से अब उनकी संपत्ति 103.9 अरब डॉलर पर पहुंच गई है और दुनिया के सबसे अमीर लोग की सूची में खिसकर दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. नंबर एक पर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स आ गए हैं जिनकी संपत्ति की कीमत 105.7 अरब अमेरिकी डॉलर है.

First Published: Jan 22, 2020 07:37:57 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो