logo-image

सुधर जाओ PAK-चीन, जानें भारत की अग्नि प्राइम मिसाइल की खासियत

अग्नि प्राइम मिसाइल को लेकर एक आफिसर ने कहा कि मिसाइल परीक्षण ने उच्च स्तर की सटीकता के साथ अपने सभी मिशन लक्ष्यों को पूरा किया है. हिंदुस्तान में अग्नि मिसाइल के कुल 6 वर्जन है. 

Updated on: 18 Dec 2021, 04:46 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान और चीन को अब सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि भारत ने शनिवार को अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया. ओडिशा के बालासोर तट पर इस मिसाइल का सफल टेस्ट किया गया है. इसकी जानकारी सरकार अफसरों ने दी है. अग्नि श्रेणी की मिसाइलों में अग्नि प्राइम सबसे एडवांस वर्जन है. इस मिसाइल की मार करने की क्षमता 1000 से 2000 किलोमीटर के बीच है. अग्नि प्राइम मिसाइल को लेकर एक आफिसर ने कहा कि मिसाइल परीक्षण ने उच्च स्तर की सटीकता के साथ अपने सभी मिशन लक्ष्यों को पूरा किया है. हिंदुस्तान में अग्नि मिसाइल के कुल 6 वर्जन है. 

अग्नि प्राइम मिसाइल क्यों है सबसे अलग?

अग्नि प्राइम मिसाइल अग्नि पांच और छह का एडवांस वर्जन है. ये मिसाइल अग्नि-3 की तरह ही दिखता है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि अग्नि वर्जन 3 के मुकाबले इस मिसाइल वजन आधा है. ये एक हजार किमी से लेकर दो हज़ार किमी तक अपने दुश्मनों पर निशाना लगा सकती है. अग्नि मिसाइल लंबी दूरी की परमाणु हथियार सक्षम, जमीन से जमीन पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल हैं. एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम (IGMDP) के तहत सीरीज की पहली मिसाइल, अग्नि- I को  विकसित किया गया था और 1989 में सफल टेस्ट किया गया था.

आपको बता दें कि इसी सप्ताह भारत ने ओडिशा तट से दूर अब्दुल कलाम द्वीप से ‘सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड टॉरपीडो सिस्टम’ (SMAT) का सफल परीक्षण किया था. DRDO ने कहा कि टेस्टिंग के दौरान मिसाइल की सारी क्षमताओं का सफल प्रदर्शन देखने को मिला.