logo-image

Afghan Embassy: अफगान दूतावास ने भारत में कामकाज बंद किया, कहा- बहुत सोच समझकर लिया फैसला

Afghan Embassy in India: भारत में स्थिर अफगानिस्तान के दूतावास ने पूरी तरह से अपना कामकाज बंद कर दिया गया है. इसे साथ ही अफगानिस्तान दूतावास के सभी कर्मचारियों ने भारत भी छोड़ दिया है. अफगान दूतावास के बंद होने की मुख्य वजह सरकार से समर्थन न मिलना बताया गया है.

Updated on: 01 Oct 2023, 08:06 AM

highlights

  • भारत में अफगान दूतावास ने बंद किया कामकाज
  • दूतावास के कर्मचारियों ने छोड़ा भारत
  • सरकार से सहयोग न मिलने की कही बात

New Delhi:

Afghan Embassy in India: अफगानिस्तान के दूतावास ने भारत में आज (रविवार, 1 अक्टूबर) से अपना कामकाज पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की है. दूतावास की ओर से रविवार को जारी किए गए एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि सरकार से समर्थन की कमी और अफगानिस्तान के हितों की पूर्ति में अपेक्षाओं पूरा करने में तालिबान सरकार विफल रही है. जिसके चलते भारत में अफगान दूतावास पूरी तरह से कामकाज बंद कर रहा है. अफगानी अधिकारियों ने कहा कि, "दूतावास को मेजबान सरकार से समर्थन नहीं मिल रहा है, जिससे हमारे कामकाज में बाधा पैदा हो रही है."

ये भी पढ़ें: Earthquake: सुबह-सुबह कांपी असम के धुबरी की धरती, 3.1 तीव्रता के भूकंप से सहमे लोग

आधिकारिक बयान में आगे कहा गया कि, "बेहद दुख, अफसोस और निराशा के साथ कहना पड़ रहा है कि नई दिल्ली में अफगानिस्तान का दूतावास अपना परिचालन बंद करने के इस फैसले की घोषणा करता है. यह निर्णय अत्यंत खेदजनक होने के बावजूद अफगानिस्तान और भारत के बीच ऐतिहासिक संबंधों और दीर्घकालिक साझेदारी को ध्यान में रखते हुए सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद लिया गया है."

इसके साथ ही अफगान दूतावास ने अपने बयान में कामकाज के सही ठंग से न चला पाने के कारण भी बताए. बयान में कहा गया कि इस दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय की ये ही मुख्य वजह हैं. इसके साथ ही दूतावास ने आरोप लगाया कि उसे मेजबान देश से अहम सहयोग की कमी महसूस हो रही है, जिसके चलते वह प्रभावी तरीके से अपना कामकाज नहीं कर पा रहा है. इसके अलावा दूतावास के अधिकारियों ने अफगानिस्तान के हितों को पूरा करने में अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरने की भी बात कही.

ये भी पढ़ें: Asian Games 2023 : स्क्वैश से लेकर टेनिस तक....7वें दिन भारत ने जीते खूब मेडल्स

अफगान दूतावास के कर्मचारियों ने छोड़ा भारत

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अफगान दूतावास के तीन अधिकारियों के हवाले से लिखा कि, तीनों अधिकारियों ने बताया कि यह घटनाक्रम अफगान दूतावास के राजदूत और अन्य वरिष्ठ राजनयिकों के भारत छोड़कर यूरोप चले जाने और यूएसए में शरण लेने के बाद लिया गया है. यहां कर्मियों की कमी हो गई थी. दूतावास के अधिकारियों ने कहा कि कम से कम पांच अफगानी राजनयिक भारत छोड़ चुके हैं. हालांकि, अफगान दूतावास ने परिसर पर अफगानिस्तान के झंडे को लगाए रखने की मांग की है.

ये भी पढ़ें: Telangana Election: KCR की भविष्यवाणी तो बीजेपी की तैयारी और कांग्रेस का वादा, जानें तेलंगाना चुनाव का समीकरण

2021 में बंद किया गया था अफगान दूतावास

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब नई दिल्ली स्थित अफगान दूतावास ने कामकाज बंद किया हो. इससे पहले 2021 में भी अफगान दूतावास को बंद किया गया था. तब अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार आने के बाद दूतावास को बंद करना पड़ा था. फिलहाल भारत में अफगानिस्तान के दूतावास का नेतृत्व राजदूत फरीद मामुंडजे के हाथ में था, 2021 में अफगान दूतावास के बंद होने के बावजूद भारत सरकार ने अपदस्थ अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी द्वारा नियुक्त राजदूत और मिशन स्टाफ को भारत में वीजा जारी करने और व्यापार मामलों को संभालने की अनुमति दी थी. लेकिन अब भारत में अफगान दूतावास का सभी कामकाज बंद कर दिया गया है.