logo-image

Aero India 2023: भारत ने बीते 8-9 वर्ष में रक्षा क्षेत्र का कायाकल्प किया: पीएम

पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को बेंगलुरु के येलहनका स्थित वायुसेना स्टेशन में ‘एयरो इंडिया 2023’ के 14वें संस्करण का उद्धाटन करने पहुंचे.

Updated on: 13 Feb 2023, 10:46 AM

highlights

  • इंडिया शो में 100 से अधिक देशों की भागीदारी
  • विश्व के 700 से ज्यादा प्रदर्शक भाग ले रहे हैं
  • 21वीं सदी का नया भारत मौका नहीं खोएगा

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बेंगलुरु के येलहनका स्थित वायुसेना स्टेशन में ‘एयरो इंडिया 2023’ के 14वें संस्करण का उद्धाटन किया. भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने पीएम के सामने प्रस्तुत किए जाने  वाले एयर शो ‘गुरुकुल’ फॉरेमेशन की अगुवाई की. उन्होंने यहां स्वदेशी LCA  (ट्रेनर) एयरक्रफ्ट को उड़ाया. इस दौरा पीएम मोदी ने कहा, बेंगलुरु का आसमान इस बात का गवाह है कि देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है. यही न्यू इंडिया की हकीकत है. उन्होंने कहा, एयरो इंडिया 2023 का शो भारत की ग्रोथ स्टोरी का उदाहरण है.

 

इस वर्ष एयरो इंडिया शो में 100 से अधिक देशों की भागीदारी नए भारत में दुनिया के भरोसे को दर्शाती है. पीएम ने कहा, यह भारत की बढ़ती क्षमताओं का एक उदाहरण है. यहां करीब 100 देशों की मौजूदगी यह बताती है कि दुनिया का भरोसा भारत पर बढ़ रहा है. भारत और विश्व के 700 से ज्यादा प्रदर्शक भाग ले रहे हैं. इसने बीते सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

आज एक संभावित रक्षा साझेदार है

पीएम ने कहा, आज भारत दुनिया में रक्षा कंपनियों के लिए मात्र बाजार नहीं है, भारत आज एक संभावित रक्षा साझेदार है. यह साझेदारी उन राष्ट्रों के साथ है जो रक्षा क्षेत्र में काफी आगे हैं. भारत आज उन राष्ट्रों के लिए अहम है जो अपनी रक्षा आवश्यकताओं के लिए एक भरोसेमंद साथी की तलाश कर रहे हैं.

 

आज भारत की संभावनाओं और सामर्थ्य का प्रमाण हमारी सफलताएं दे रही हैं. आकाश में गर्जना करते तेजस विमान 'मेक इन इंडिया' की सफलता का प्रमाण है. 21वीं सदी का नया भारत अब ना कोई मौका खोएगा और ना ही अपनी मेहनत में कोई कसर छोड़ेगा. हम कमर कस चुके हैं.

8-9 वर्ष में रक्षा के क्षेत्र का कायाकल्प

भारत ने बीते 8-9 वर्ष में रक्षा के क्षेत्र का कायाकल्प किया है. हम अभी इसे केवल एक शुरुआत मानते हैं. हमारा लक्ष्य है कि हम वर्ष 2024 -25 तक डिफेंस एक्सपोर्ट को 5 बिलियन डॉलर तक ले जाएंगे. भारत अब डिफेंस उत्पादक देशों में शामिल होने के लिए तेजी से कदम बढ़ाएगा.

 

calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

नए भारत में दुनिया के भरोसे को दर्शाती है: पीएम

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, एयरो इंडिया 2023 का शो भारत की ग्रोथ स्टोरी का उदाहरण है. इस साल के एयरो इंडिया शो में 100 से अधिक देशों की भागीदारी नए भारत में दुनिया के भरोसे को दर्शाती है. बेंगलुरु का आसमान इस बात का गवाह है कि देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है, यही न्यू इंडिया की हकीकत है.


calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

भारत एक सितारे के रूप में उभर रहा: राजनाथ सिंह

इस मौके पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह  ने कहा, एयरो इंडिया एयरोस्पेस का प्रदर्शन हो रहा है. इसकी दो अहम विशेषताएं हैं. पहला ऊंचाई और गति. ये दो गुण पीएम के कामकाज और व्यक्तित्व को भी परिभाषित करते हैं. भारत के लिए अखंडता और प्रतिबद्धता की ऊंचाई, निर्णय लेने की गति और परिणाम देने की गति. वैश्विक आकाश में भारत एक ऐसे सितारे के रूप में उभर रहा है. इसके साथ दूसरों को भी अपनी चमक से रोशन कर रहा है.


calenderIcon 09:52 (IST)
shareIcon

AeroIndia2023 के 14वें संस्करण में एयर फोर्स स्टेशन, येलहंका, बेंगलुरु, कर्नाटक में प्रदर्शित किया गया. कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी मौजूद थे.