logo-image

suspension End: अधीर रंजन चौधरी का होगा निलंबन खत्म, विशेषाधिकार समिति ने दी मंजूरी

कमेटी ने अधीर रंजन चौधरी निलंबन खत्म करने के लिए प्रस्ताव पारित किया है. इस प्रस्ताव को जल्द ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पास विचार के लिए भेजा जाएगा.

Updated on: 30 Aug 2023, 03:20 PM

नई दिल्ली:

Adhir Ranjan Chowdhury Parliament Suspension: लोकसभा की प्रिवलेज कमेटी (विशेषाधिकार समिति) ने कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी का निलंबन रद्द करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. चौधरी को मानसून सत्र के दौरान निलंबित किया गया था. अधीर रंजन चौधरी ने आज संसद की प्रिवलेज कमेटी की बैठक में अपना फैसला सुनाया. कांग्रेस सांसद ने भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुनील सिंह की अध्यक्षता वाली समिति को बताया कि कहा कि उनका किसी की भावना आहत करने का उद्देश्य नहीं था. उन्होंने संसद में अपने भाषण के दौरान किसी को आहत नहीं किया था. वह सत्ताधारी दलों पर प्रहार कर रहे थे. कमेटी ने अधीर रंजन चौधरी निलंबन खत्म करने के लिए प्रस्ताव पारित किया है. इस प्रस्ताव को जल्द ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पास विचार के लिए भेजा जाएगा.

क्यों हुए थे निलंबित?

विशेषाधिकार समिति के सामने पेश होकर बीजेपी सांसद जनार्दन सिग्रीवाल ने भी अपना बयान रिकॉर्ड कराया था. गौरतलब है कि संसद के मानसून सत्र में लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुई चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर की गई कुछ टिप्पणियों और उनके आचरण के कारण 10 अगस्त को सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया था. संसद के मानसून सत्र से उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था. 

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: INDIA गठबंधन को मिल गया पीएम चेहरा! जानें क्या बोलीं AAP प्रवक्ता

निलंबित होने पर विपक्षी दलों ने किया था वॉकआउट

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने एक प्रस्ताव लोकसभा में पेश किया था, जिसे सदन ने मंजूरी दी थी. इससे पहले, कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के सदस्य सदन से वॉकआउट कर चुके थे. कांग्रेस सांसद के सस्पेंसन को लेकर कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने संसद का बहिष्कार कर दिया था. हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना भाषण जारी रखा था. उन्होंने इस दौरान मणिपुर हिंसा पर भी चुप्पी तोड़ी थी. पीएम ने कहा था कि मणिपुर हिंसा में जो लोग दोषी पाए गए हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.